भंडारा

Published: May 15, 2021 12:34 AM IST

Vegetablesस्लो पायजन साबित हो रही सब्जियां, रसायनों का भारी उपयोग

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

भंडारा. सब्जियों पर विभिन्न रसायनों का उपयोग उनके उत्पादन को बढ़ाने के लिए किया जाता है. इसके कारण, इन सब्जियों की कठोरता नष्ट हो जाती है और ये सब्जियां स्लो पायजन साबित हो रही हैं क्योंकि ये मानव शरीर के लिए घातक है. किसानों के पास फसल के छिड़काव के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं है. जब कोई बताता है तो दवा का छिड़काव उसी तरह किया जाता है. बाजार में अन्य विज्ञापनों के रूप में, कृषि चिकित्सा के विज्ञापन शुरू हो गए है. लेकिन सच्चाई कोई नहीं देखता.

लोकप्रिय हुई नकली दवाएं

नकली दवाएं आज बाजार में अधिक लोकप्रिय हो गई है. दवा कंपनियां अच्छी गुणवत्ता वाली दवाओं की तुलना में दुकानदारों को अधिक कमीशन देते है. इसके कारण दुकानदार किसानों को नकली व उच्च कमीशन वाली दवा देते है. इसमें किसानों को योग्य मार्गदर्शन नहीं है. कृषि अधिकारियों से अपेक्षा की जाती है कि वे कृषि विद्यालय के विशेषज्ञों द्वारा इसकी जांच करें. हालांकि, ऐसा नहीं होता है. वर्तमान स्थिति को देखते हुए, ऐसा लगता है कि कृषक भी व्यापारी बन गए है. किसान सम्मेलन में कुछ लोग मार्गदर्शन करते हैं. इसी समय, कंपनियों द्वारा विशेष दवाओं या उर्वरकों को निर्धारित करने के लिए पैसे दिए जाते है. 

प्रतिरोधक क्षमता में कमी 

सब्जियों को पकाते समय इस्तेमाल की जाने वाली दवा की मात्रा रासायनिक दवाओं के छिड़काव से तय नहीं होती है. ऐसे समय में रासायनिक दवा के उत्पादन से सब्जी की फसल का उत्पादन बढ़ जाता है. लेकिन यह स्वास्थ्य के लिहाज से घातक है. दैनिक जीवन में इसका उपयोग किया जाने पर व्यक्ति तुरंत मर नहीं जाएगा. हालांकि, दिन-ब-दिन व्यक्ति की प्रतिरोधक क्षमता में गिरावट रासायनिक उर्वरकों के उपयोग के कारण होती है. व्यक्ति की प्रतिरोधक क्षमता पहले की तुलना में अब कम हो रही है.