भंडारा

Published: Nov 28, 2021 09:23 PM IST

Wainganga Water Level वैनगंगा का जलस्तर बढ़ना जारी, पुराने पुल से यातायात रोकी गई

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

भंडारा. गोसेखुर्द बांध के जलाशय में जलस्तर बढ़ाए जाने का निर्णय लेने के पश्चात वैनगंगा नदी में निरंतर रूप से पानी का बढ़ना जारी है. भंडारा शहर के नजदीक पुराना पुल लगभग डूबने की कगार पर है, जिससे रविवार को इस मार्ग को यातायात के लिए पूरी तरीके से बंद कर दिया गया. यद्यपि बैरीगेट को अवैध रूप से पार कर पैदल जाने की घटनाएं बदस्तूर जारी है.

बैकवाटर ने बढ़ाई मुश्किल

भंडारा शहर के नजदीक वैनगंगा नदी पर लगभग 100 साल पुराना पुराना पुल को बड़े वाहनों का यातायात पूरी तरीके से बंद है. लेकिन पैदल एवं दोपहिया वाहनों के लिए इस फूल का इस्तेमाल किया जा रहा था. क्योंकि पिछले महीने भर से चरण बद्ध तरीके से गोसीखुर्द बांध में जलस्तर बढ़ाने की योजना पर काम चल रहा है उसके फलस्वरूप वैनगंगा का बैंक वाटर नदी से सटे गांव शहर में फैलता जा रहा है. 

पुराना पुल बंद

उल्लेखनीय है कि वैनगंगा के बैक वाटर की वजह से सर्वाधिक प्रभावित शहर का ग्राम सेवक कॉलोनी परिसर वैनगंगा स्मशानभूमि, गणेशपुर स्मशानभूमि पिंडकेपार से नदी से सटा हुआ इलाका हो रहा है. शुक्रवार शनिवार से ही नदी का पानी काफी बढ़ चुका था. पुराना पुल डूबने के लिए बस दो से तीन दिन पानी शेष रहेगा है. इसके बावजूद पैदल एवं दोपहिया वाहनों से गुजरने वालों की संख्या कम नहीं हो रही थी. इसके अलावा कौतूहलवश पुल से गुजरने वाले लोगों की भी संख्या में इजाफा हो रहा था. 

यही कारण है कि रविवार को प्रशासन ने पुल को पक्का बैरिकेड स्थापित कर बंद करने का फैसला किया. जैसे कि अब तक का अनुभव रहा है लोग बैरिकेड हटाकर अपने वाहनों के लिए रास्ता बना लेते हैं. इसलिए प्रशासन ने लोहे के पक्के बेरी गेट को सीमेंट कांक्रीट से पक्का कर दिया है. जिससे यह उम्मीद की जा रही है कि अब दो पहिया वाहन सेब गुजर ना मुश्किल हो जाएगा.

बैरिकेट फांद कर जा रहे हैं लोग

लोगों की सुरक्षितता को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने पुराने पुलिया मार्ग को यातायात के लिए बंद कर दिया है. इसके अलावा लोगों को चेतावनी के लिए एक चेतावनी बोर्ड भी स्थापित किया है. इसके बावजूद बैरिकेट को फोन कर पुल से गुजरने वालों पर नियंत्रण नहीं किया जा सका है. ऐसे में किसी अनहोनी की आशंका बनी हुई है.