भंडारा

Published: May 12, 2021 01:53 AM IST

Coronavirusकोरोना पर हासिल करेंगे जीत : दूसरी लहर से मिली सीख, तीसरी लहर से निपटने की तैयारी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Representative Photo

भंडारा. कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर को कामयाबी के साथ रोकने में जिला प्रशासन ने सफलता हासिल की है. लेकिन जहां तक तीसरी लहर की संभावना है. इसके मद्देनजर ज़िला प्रशासन ने कमर कस ली एवं आवश्यक तैयारियों को शुरू कर दिया है. इसके तहत भंडारा जिला मुख्यालय से 12 किमी दूरी में सनफ्लैग कंपनी के पास में ही जंबो कोविड-19 केयर सेंटर स्थापित किया जाएगा. इसके अलावा प्रत्येक तहसील में आक्सीजन प्लांट सहित 75 बेड की व्यवस्था करने की योजना है. ताकि मरीज एवं उनके परिजनों को सामान्य एवं गंभीर मामले में भंडारा या नागपुर जाने की ज़रूरत न पड़े. आक्सीजन के अभाव में किसी की जान न जाए.

किए जा रहे प्रबंध

भंडारा जिले में कोरोना ने इतनी तेजी के साथ अपने पैर फैलाए थे जिससे भंडारा जिले का समावेश राज्य के टॉप टेन में आ था. हालात इतने विकराल हो चुकी थे कि अस्पतालों में मरीजों के लिए बेड मिलना लगभग असंभव हो चुका था. लेकिन जिलाधिकारी संदीप कदम के नेतृत्व में ज़िला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दिन-रात एक कर बेमिसाल आवश्यक प्रबंध किए. अस्पतालों में बेड़ों की संख्या बढ़ाई गई. मरीजों के बेहतर एवं तत्काल उपचार के लिए मंगल कार्यालय में अस्पताल शुरू किए गए. अब दूसरी लहर संभावनाओं जताई जा रही है. जिला प्रशासन किसी तरह का ख़तरा मोल नहीं लेना चाहता. वक्त गंवाए बगैर तीसरी लहर के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए जा रहे हैं.

वक्त पर उपचार देने की तैयारी

करुणा के ज्यादातर मामले में मरीजों की हालत देखते ही देखते गंभीर हुई थी. इतने कम समय में ऑक्सीजन ए वेंटिलेटर मिलना संभव नहीं था. इसमें सबसे ज़्यादा मुश्किल का सामना दूरदराज में रहने वाले मरीजों को करना पड़ा. क्योंकि वहां से भंडारा आने के लिए कम से कम डेढ़ घंटा का वक़्त लगता था. भंडारा आने पर भी इस अस्पताल से उस अस्पताल तक एम्बुलेंस दौड़ाने भी वक़्त जाया होता था. चिकित्सक बताते हैं कि ज्यादातर मरीजों को वक़्त पर ऑक्सीजन एवं चिकित्सा सहायता मिली होती. तो उनकी जान बचाई जा सकती थी. दूसरी लहर में चिकित्सा से जुड़े लोगों ने जो अनुभव हासिल किया. उसी अनुभव के आधार पर तीसरी लहर से निपटने के लिए योजना तैयार की जा रही है. भंडारा ज़िला जिला प्रशासन स्वास्थ्य विभाग यह मानकर चल रहा है कि तीसरी लहर में कितनी भी बड़ी चुनौती क्यों न हो. उसे निपटा जाएगा एवं भंडारा जिले में मरीजों को वक़्त रहते सही उपचार एवं बाल मिल सकेगी.

जंबो बचाएगा जिंदगी

भंडारा जिला मुख्यालय से 12 किमी की दूरी पर सनफ्लैग कंपनी के पास में साकार हो रहे जंबो कोविड-19 केयर सेंटर में ऑक्सीजन सुविधा के साथ 500 बेड की व्यवस्था की जाएगी. ऑक्सीजन की सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए कंपनी के ऑक्सीजन प्लांट से कोविड केयर सेंटर पाइपलाइन बिछाई जाएगी. जिससे ऑक्सीजन की कोई कमी महसूस नहीं होगी. मरीजों को 24 घंटे ऑक्सीजन सप्लाई संभव होगी.

हर तहसील में आक्सीजन प्लांट व कोरोना सेंटर

भंडारा शहर में पूरे जिले से मरीज आते हैं. वरन गोंदिया. गढ़चिरौली. चंद्रपुर एवं भंडारा जिले से सटे नागपुर जिले के मौदा. खात परिसर से भी लोग आते हैं. इससे भंडारा शहर में स्थित ज़िला अस्पताल एवं निजी अस्पतालों पर बोज बढता है. अगर मरीजों को उनके क्षेत्र में ऑक्सीजन सप्लाई के साथ उपचार की सुविधा दी जाए तो भंडारा शहर के अस्पतालों पर पड़ रहे दबाव को कम किया जा सकेगा. मरीजों एवं उनके परिजनों को हो रही परेशानी कम हो सकेगी. समय पर उपचार मिलने से जाने बचाई जा सकेगी. इसके लिए सभी 7 तहसीलों में आक्सीजन प्लांट सुविधा के साथ 75 बेड की व्यवस्था करने की योजना पर काम किया जा रहा है. तहसील स्थान में ही आक्सीजन उपलब्ध होने से ऑक्सीजन सिलेंडर लाने ले जाने में जाया होने वाले वक़्त को बचाया जा सकेगा.