महाराष्ट्र

Published: Jan 30, 2024 08:48 PM IST

Maharashtra Politicsपार्टियां तोड़ने के लिए ED, CBI का दुरुपयोग कर रही BJP: सुप्रिया सुले का आरोप

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

मुंबई. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के शरद पवार गुट की कार्यकारी अध्यक्ष सुप्रिया सुले (Supriya Sule) ने मंगलवार को आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अपने विरोधियों के खिलाफ जांच एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है और सत्ता बरकरार रखने के लिए पार्टियों एवं परिवारों को तोड़ रही है। सुले ने संवाददाताओं से कहा कि भाजपा ने केंद्रीय जांच एजेंसियों को ‘हथियार’ बना लिया है और अपने विरोधियों के खिलाफ आयकर विभाग, केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का दुरुपयोग कर रही है जबकि देश में आरक्षण कोटा, मुद्रास्फीति और बेरोजगारी जैसे गंभीर मुद्दे हैं।

बारामती से सांसद ने कहा, “वे केवल सत्ता में बने रहने के लिए एजेंसियों का दुरुपयोग कर रहे हैं और पार्टियों एवं परिवारों को तोड़ रहे हैं।” राकांपा नेता ने आगामी राज्यसभा चुनाव और महाराष्ट्र में खाली होने वाली छह सीटों के बारे में पूछे जाने पर कहा कि संसद के उच्च सदन के चुनाव में भाग लेने से बचना राज्य में एक राजनीतिक परंपरा है। सुले ने कहा, “महाराष्ट्र में (राज्यसभा के लिए) कोई चुनाव नहीं कराने बल्कि चर्चा के माध्यम से रास्ता निकालने की परंपरा रही है। लेकिन अगर कोई अदृश्य ताकत (भाजपा) इसमें पीछे से काम कर रही है तो यह राज्य का कद नीचे गिरा देगी।”

सुले ने विपक्षी दलों को लेकर एक सवाल पर उम्मीद जताई कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी विपक्षी गठबंध ‘इंडिया’ में बनी रहेंगी, “क्योंकि आगामी लोकसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल में अकेले चुनाव लड़ने का उनका निर्णय राज्य-केंद्रित है।” सुले ने दावा किया कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल होने का निर्णय व्यक्तिगत कारणों से प्रेरित लगता है।

उन्होंने आरोप लगाया, “2014 से पहले की अवधि के विपरीत भाजपा पिछले दस वर्षों में सबसे भ्रष्ट राजनीतिक दल बन गई है। ऐसा लगता है कि पार्टी ने अपने नैतिकता के मूल्य खो दिए हैं।” सीट-बंटवारे की बातचीत और वंचित बहुजन अघाड़ी (वीबीए) नेता प्रकाश आंबेडकर की भूमिका पर किए गए सवाल पर सुले ने कहा, “आंबेडकर एक महत्वपूर्ण नेता हैं और उनके विचारों पर ध्यान दिया जाएगा। वह राष्ट्रीय स्तर पर भी हमारी मदद और मार्गदर्शन कर सकते हैं।” (एजेंसी)