चंद्रपुर

Published: Nov 05, 2023 11:14 PM IST

Tigress CaughtChandrapur News: महिला की मौत के लिए जिम्मेदार बाघिन को वनविभाग ने पकडा

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

चंद्रपुर. रविवार की शाम 4 बजे ब्रम्हपुरी वन विभाग के अंतर्गत आनेवाले दक्षिण ब्रम्हपुरी वन परिक्षेत्र के अवलगांव ऊपक्षेत्र के हलदा बिट, कंपार्टमेंट क्रमांक 1168 में एक दो से ढाई साल की बाघिन को पकडने में वनविभाग केा सफलता मिली है. 

पिछले हफ्ते लगातार तीन अलग-अलग घटनाओं में तीन लोगों की जान बाघ के हमले में गई थी. 29 अक्टूबर को पलसगांव वनक्षेत्र के बेलना में बाघ ने एक चरवाहे पर हमला किया था. जिसमें उसकी मौत हो गई थी. दूसरे ही दिन खर्चिंगी वन परिक्षेत्र में बाघ के हमले में फिर से एक किसान की मौत हुई थी और फिर 1 नवंबर को ब्रम्हपुरी वनविभाग के आवलगांव ऊपक्षेत्र के हलदा बिट के कंपार्टमेंट नं. 1168 में खेत में धान की कटाई का काम करते समय हलदर कि सायत्राबाई नामदेव कामडी(70) नामक महिला को बुधवार को बाघ ने मार दिया था. तब से ब्रम्हपुरी वन कर्मचारी बाघिन को पकड़ने के लिए इसकी हरकतों पर नजर रखे हुवे थे.

रविवार को बाघिन की लोकेशन की मिलते ही शाम 4 बजे डा. आर. एस. खोब्रागडे, पशुवैद्यकीय अधिकारी (वन्यजीव) ताडोबा अं. व्याघ्र प्र. चंद्रपूर,  तथा आर आर टी प्रमख  ए.सी.मराठे, पुलिस नाईक,(शुटर), राकेश आहूजा बायोलॉजिस्ट,वनविभाग ब्रम्हपुरी इस टीम ने इसे ट्रेंकुलाइज कर पकड़ लिया. सफलता पुर्वक इस ऑपरेशन को अंजाम दिया. बाघिन को बाद में टी.टी.सी. चंद्रपुर ले जाए गया. 

यह कार्यवाही शेंडे सर, वनपरिक्षेत्र अधिकारी (प्रादे.) दक्षिण ब्रम्हपुरी, मार्गदर्शन में की गई. आर आर टी सदस्य दिपेश डि.टेंभुर्णे, योगेश डि.लाकडे, गुरुनानक वि.ढोरे, वसीम ऐन.शेख, विकास एस.ताजने, प्रफुल एन.वाटगुरे, ए. डी. कोरपे, वाहनचालक ए. एम. दांडेकर आदि उपस्थित थे.