चंद्रपुर

Published: Jun 06, 2023 12:08 AM IST

Dharna Movementआदिवासी गोंड गोवारी जनजाति का धरना आंदोलन, जिलाधीश को दिया मांगों का ज्ञापन

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

चंद्रपुर. सर्वोच्च न्यायालय ने 18 दिसम्बर 2020 को दिए गए फैसले में वर्णित वैधानिक प्रावधान के अनुसार संवैधानिक अधिकारों की मांग को लेकर जिले के आदिवासी गोंड गोवारी जमात बांधवों ने सोमवार को चंद्रपुर जिलाधिश कार्यालय समक्ष एक दिवसीय धरना आंदोलन किया. 

महाराष्ट्र की वास्तविक गोंड गोवारी जनजाति को अनुसूचित जनजाति जाति प्रमाण पत्र और जाति वैधता प्रमाण पत्र जारी किया जाना चाहिए, उन्हें अनुसूचित जनजाति के सभी लाभ दिए जाने चाहिए, गोंड गोवारी जनजाति के बारे में जानकारी इथनोग्राफीक्स नोट्स शेडुयल ट्राईब महाराष्ट्र एंथ्रोपालिजीकल सर्वे पीपल आफ इंडिया महाराष्ट्र के अनुसार सही की जानी चाहिए. अनुसूचित जनजाति के अन्य सभी लाभ उच्च न्यायालय के फैसले के बाद वास्तविक आदिवासी गोंड गोवारी जनजाति के लोगों को जारी अनुसूचित जनजाति जाति प्रमाण पत्र और जाति वैधता प्रमाण पत्र धारकों को दिए जाने चाहिए.

1961 और 1971 की जनगणना में यवतमाल जिले के वनी और केलापुर तहसील तथा चंद्रपुर जिले के सिरोंचा, गडचिरोली व अमरावती जिले के मेलघाट में गोंड गोवारी जनजाति दर्ज की गई थी. गोंड गोवारी गुड मार्निंग जनजाति का जाति प्रमाण पत्र पारित करने हेतु संवैधानिक प्रावधान के अनुसार सर्कुलर समस्त जिलाधिश, उपविभागीय अधिकारीयो ने तत्काल जारी किया जाये. उन्हे अनुसूचित जनजाति का लाभ दिया जाए आदि मांगे आंदेालन के माध्यम से प्रशासन के सामने रखी गई. 

इस आंदोलन में जिले के करीब 300 लोगों ने भाग लिया. समाज के साथ हो रहे अन्याय के विरोध में और सरकार तक आक्रोश पहुंचाने के लिए जिलाधिश कार्यालय के सामने धरना दिया गया. इस आंदोलन का नेतृत्व आदिवासी गोंड गोवारी संस्कृति एवं कल्याण बोर्ड चंद्रपुर और आदिवासी लीगल गोंड गोवारी एसोसिएशन, आदिवासी गोंड गोवारी आरक्षण संरक्षण समिति यवतमाल ने किया. इस धरना आंदोलन में गजानन कोहले, पत्रूजी नागोसे, रूपेश चमलाटे, विलास राउत, प्रदीप येसनसुरे, केशव सोनवणे, सुभाष गजभे, बंडूजी सोनवणे उपस्थित थे. इस मौके पर जिलाधिश को ज्ञापन दिया गया. 

विधायक जोरगेवार व धोटे ने ली भेट

आंदोलन को राजुरा विधानसभा क्षेत्र के विधायक सुभाष धोटे ने भेट दी. भेट के दौरान जिलाधिश को ज्ञापन देने के बजाय मुंबई में शासन दरबार में एक प्रस्ताव रखे. उन्होंने राय व्यक्त की कि सच्चे गोंड गोवारी आदिवासियों को न्याय मिलना चाहिए. चंद्रपुर विधायक किशोर जोरगेवार ने धरना स्थल को भेट दी और गोंड गोवारी जाति के लिए इतने सालों तक संघर्ष करना कोई साधारण बात नहीं है. इस आंदोलन में जिले भर से आई महिलाएं भीषण गर्मी में धरना दे रही हैं. उन्होंने कहा कि वह उनकी समस्याओं को दूर करने का प्रयास करेंगे.