चंद्रपुर

Published: May 08, 2022 10:11 PM IST

Sand Smugglingनियमों को दरकिनार कर रेत का उत्खनन, छापे में 2.60 करोड का माल जब्त; 13 आरोपी गिरफ्तार

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

वरोरा. रेती उत्खनन और परिवहन के नियमानुसार सुबह 6 से शाम 6 बजे तक ही रेत का उत्खनन और परिवहन किया जा सकता है. किंतु एसडीपीओ ने रात 9 बजे सोईट घाट पर छापा मारा तो रात के समय पर वहां से रेत का उत्खनन और परिवहन हो रहा था. इस आधार पर पुलिस ने 2 पोकलेन मशीन, 6 हाइवा और 2 टिप्पर ऐसे कुल 2.60 करोड का माल जब्त कर कुल 13 आरोपियों को को गिरफ्तार कर लिया है. इस कार्रवाई से नियमों को दरकिनार कर रेत उत्खनन करने वालों में खलबली मची है. 

वरोरा से 25 किमी दूर पर स्थित सोईट रेत घाट की कुछ महीने पूर्व नीलामी हुई है. किंतु पर्यावरण की सुरक्षा की दृष्टि से सुबह 6 से शाम 6 बजे तक जितने की रायल्टी अदा की वहां से रेत का उत्खनन और परिवहन करने का नियम है. साथ ही मशीन लगाकर रेत का उत्खनन और लोडिंग नहीं की जा सकती है. किंतु 7 मई की रात 9 बजे एसडीपीओ आयुष नोपानी ने अपनी टीम के साथ सोईट घाट पर छापा मारा तो पाया कि वहां पर दो पोकलेन मशीन की सहायता से टिप्पर और हाइवा ट्रकों में रेत खुदाई कर भरी जा रही है.

नीलामी के शर्त अनुसार जो जगह खुली है वहां की रेत उठानी है किंतु पोकलेन की सहायता से पानी के बीच से रेत की खुदाई कर उसका परिवहन किया जा रहा था. इस प्रकार रेत की अवैध रुप से उत्खनन का गोरखधंधा पिछले दो महीने से शुरु होने का खुलासा हुआ है. उन्होंने छापे के दौरान दो पोकलैन मशीन 6 हाइवा और 2 टिप्पर ऐसे कुल 2,60,80,000 रुपए कीमत का माल जब्त कर कुल 13 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है.

गिरफ्तार आरोपियों में वरोरा तहसील के मोहबाला निवासी शंकर गणपत खाडे (39), बोर्डा निवासी दिलीप किसन मोहारे (44), भद्रावती तहसील के नंदोरी निवासी कैलाश महादेव ढवळे (25),  बोरी निवासी श्रीकांत गणपत आत्राम (31), प्रयाग बंशी खैरे (32), गुरुदेवनगर मोहबाला वरोरा निवासी मनोज गणपत देउलकर (40), भद्रावती तहसील के नंदोरी निवासी राजेंद्र रामाजी राखडे (45), पांझुर्णी निवासी संदीप शेकर मेश्राम (27) माढेली निवासी मनोज उर्फ बालू चिचोलकर, विशाल बदखल, वरोरा निवासी पोकलेन आपरेटर राजु पोले, नंदू टेमुर्डे, और सुपरवाजहर सतीश गोवारदिपे के खिलाफ पुलिस ने विविध धाराओं के तहत मामला दर्ज कर गिरफ्तार किया है.

इस मामले के अन्य आरोपी फरार है जिनकी तलाश पुलिस कर रही है. यह कार्रवाई एसडीपीओ नोपानी, पीएसआई किशोर मित्तरवार, दीपक दुधे, दिलीप सूर,मनोहर आमने, मोहन निषाद, सुरज मेश्राम, दिनेश मेश्राम, दीपक मेश्राम, विठ्ठल काकडे आदि ने की है.मामले की जांच एडीपीओ के मार्गदर्शन में एसआई राहुल किट, अमोल नन्नावरे कर रहे है. जिलाधीश के आदेश पर इस रेत घाट की नीलामी हो चुकी है. किंतु घाट पर रेत उत्खनन और परिवहन के लिए निर्धारित नियमों का पालन नहीं किया जा रहा था. इसलिए एसडीपीओ की टीम ने छापा मार कार्रवाई की है. इस कार्रवाई से नियमों को दरकिनार करने वालों में खलबली मच गई है.