चंद्रपुर

Published: Jun 02, 2020 10:34 PM IST

निर्देशवेकोलि पुनर्वसन के संदर्भ में ग्रामीण आठ दिनों में प्रस्तुत करें प्रस्ताव - वडेट्टीवार

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

चंद्रपुर. चंद्रपुर वेस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड की खदानों के कारण हुए गांव के पुनर्वसन के संदर्भ में पांच वर्षों से प्रश्न लंबित होना ठीक नहीं है, आज दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद ग्रामीणों ने अपने गावं के पुनर्वसित घरों की संख्या के बारे में अंतिम प्रस्ताव अगले आठ दिनों में सादर करें इसके बाद इस संदर्भ में अंतिम निर्णय स्पष्ट निर्देश जिले के पालकमंत्री विजय वडेट्टीवार ने दिया.

पालकमंत्री ने कहा कि पुनर्वसन की समस्या को लम्बा खींचने का कोई औचित्य नहीं है इसलिए वेकोलि एवं ग्रामीणों के बीच समन्वय बनाकर प्रशासन अगले आठ दिनों में अंतिम निर्णय ले.

बैठक में सांसद सुरेश धानोरकर, विधायक किशोर जोरगेवार, सुभाष धोटे, प्रतिभा धानोरकर, जिलाधिकारी डा. कुणाल खेमनार, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल कर्डिले, वेस्टर्न कोलफल्डि लिमिटेड चंदपुर क्षेत्र के क्षेत्रीय महाप्रबंधक आभासचंद्र सिंग, बल्लारपुर क्षेत्र के क्षेत्रीय महाप्रबंधक एस.सी. डे, वणी क्षेत्र के क्षेत्रीय महाप्रबंधक उदय कावले, माजरी क्षेत्र के महाप्रबंधक प्रचालन, बी.एन.शर्मा एवं अधिकारी प्रमुखता से उपस्थित थे.

इस बैठक में मासाला तुकूम, भटाली आदि गांव के पुनर्वसन के प्रश्न पर चर्चा हुई. पालकमंत्री ने कहा कि मूल रहवासियों पर अन्याय नहीं होना चाहिए, गांव के निवासियों की संख्या अधिक कैसे हुई इसका स्पष्टीकरण भी प्रस्ताव में होना चाहिएऐसा आवाहन किया. इस बैठक में सांसद बालू धानोरकर ने भाग लिया. 

घर के पुनर्वसन के साथ ही खेतों के संदर्भ में निर्णय लेते हुए समूह के बारे में दृष्टिकोण वेकोलि ने सामने रखे. कुछ एकड़ का हस्तांतरण और कुछ एकड पर स्वामत्वि हक ऐसी परिस्थिति ना रखे ऐसे निर्देश भी उन्होने दिए. इस बैठक में अधिकारियों के साथ दोनों गांव के ग्रामीण भी बड़ी संख्या में उपस्थित थे. ग्रामीणों की समस्या भी जनप्रतिनिधि एवं अधिकारियों ने सुनी.

इस बैठक के उपरांत अधिकारियों के साथ हुई चर्चा में वेकोलि में बड़े पैमाने पर स्थानीय कामगारों की भरती की जाए, स्थानीय सुशिक्षित  बेरोजगारों को रोजगार मिले ऐसी मांग की.