चंद्रपुर

Published: Mar 17, 2024 01:39 AM IST

Lok Sabha Elections 2024लोकसभा चुनाव की हलचलें तेज, चंद्रपुर जिले में आचार संहिता लागू, 19 अप्रैल को मतदान

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम
EVM मशीन (फ़ाइल फोटो )

चंद्रपुर. केंद्रीय चुनाव आयोग द्वारा शनिवार को अंततः बहुप्रतीक्षित लोकसभा चुनावों की तारीख घोषित की गई. इसके साथ ही जिले में लोकसभा चुनाव की हलचलें तेज हो गई है. चंद्रपुर संसदीय क्षेत्र में 19 अप्रैल को मतदान होगा. इस क्षेत्र की मतगणना के लिए क्षेत्र के मतदाताओं को डेढ़ माह से अधिक समय की प्रतीक्षा करनी होगी, क्योंकि यह मतगणना 4 जून को तय की गई है.  19 अप्रैल को होने वाले मतदान में चंद्रपुर संसदीय क्षेत्र का भी समावेश है.

चंद्रपुर क्षेत्र में लोकसभा चुनाव की अधिसूचना 20 मार्च को जारी होगी. इसी दिन से नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ होगी. नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 27 मार्च होगी. लोकसभा चुनावों की घोषणा होते ही क्षेत्र में अब तत्काल प्रभाव से आचार संहिता लागू हो गयी है.

चंद्रपुर संसदीय क्षेत्र चंद्रपुर एवं यवतमाल जिले के कुल 6 विधानसभा क्षेत्रों को मिलाकर बना हुआ है. इस संसदीय क्षेत्र में चंद्रपुर जिले के चंद्रपुर, बल्लारपुर, राजुरा, वरोरा यह 4 विधानसभा क्षेत्र आते हैं, जबकि इस संसदीय क्षेत्र में यवतमाल जिले के 2 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं, जिनमें वणी तथा आर्णी विधानसभा क्षेत्रों का समावेश है. 

चंद्रपुर संसदीय क्षेत्र