चंद्रपुर

Published: May 24, 2022 10:36 PM IST

Monsoonजिले में प्री मानसून की दस्तक; वरोरा में झमाझम, शहर में हलकी बूंदाबांदी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

चंद्रपुर. मौसम विभाग ने 10 जून तक मानसून के आगमन की भविष्यवाणी की है. हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी मानसून के पूर्व प्री मानसून का आगमन हुआ है. हालांकि प्री मानसून की दस्तक आमतौर पर जिले में नौतपा के अंतिम दिनों 2  या 3 जून को होती है. परंतु यहां जिले में नौतपा लगने से पूर्व ही प्री मानसून ने दस्तक दे दी है.

आज जिले के वरोरा तहसील के शेंगाव समेत कई स्थानों पर जोरदार बारिश हुई वहीं चंद्रपुर शहर में दिन भर तपने के बाद शाम के समय आंधी के साथ हलकी बारिश ने लोगों को काफी राहत प्रदान की है. जिले में स्थानों पर हलकी बारिश तो कई स्थानों पर धूल भरी आंधी का मौसम देखने को मिला. इससे हालांकि लोगों को भीषण लू वाली गरमी से राहत मिली परंतु आंधी की वजह से काफी परेशानी भी हुई.

चंद्रपुर जिले के वरोरा तहसील के शेंगांव में सुबह से तेज उमस वाली गरमी से हर कोई परेशान था परंतु दोपहर 4 बजे के बाद अचानक मौसम में करवट लेकर आंधी तूफान के साथ झमाझम बारिश का नजारा देखने को मिला. बारिश के कारण सुबह से छायी उमस भरी गरमी छूं मंतर हो गई. पूरे गांव को बारिश ने सराबोर कर दिया. चंद मिनटों में सडकें और अन्य परिसर बारिश से भिगोया हुआ नजर आ रहा था. आंधी के साथ बारिश आने के कारण बिजली सप्लाई खंडित होने से जरूर परेशानी उठानी पड़ी. 

चंद्रपुर शहर में सुबह से गर्म लू की लपटों वाली गरमी पड रही थी. परंतु शाम होते होते यहां का मौसम भी एकदम से बदल गया और शाम 6.30 बजे के बाद जोरदार आंधी चली और हलकी बारिश की बौछारें शुरू हो गई. सडक किनारे दुकानें सजानेवालों ने तुरंत तिरपाल से अपने सामान की हिफाजत की. वही लोगों ने भी सुरक्षित स्थान खोजकर बचने का प्रयास किया.

हालांकि बारिश का प्रमाण अधिक नही था परंतु काफी देर तक रिमझिम बारिश का सिलसिला जारी रहने से मौसम में ठंडक महसूस की गई.दिन भर उमस भर गरमी से परेशान लोगों ने राहत की सांस ली.आज चंद्रपुर का अधिकतम तापमान 43.2 डिसे, ब्रम्हपुरी का अधिकतम तापमान 39 डिसे रहा. विदर्भ में अधिकांश जिलों का तापमान 40 डिसे के आसपास रहा.