महाराष्ट्र

Published: Feb 18, 2022 01:48 PM IST

Iqbal Kaskar Arrested दाऊद इब्राहिम का भाई इकबाल कासकर गिरफ्तार, मनी लॉन्ड्रिंग केस में ईडी की कार्रवाई

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File

मुंबई: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) (ED) ने 1993 के मुंबई बम धमाकों (1993 Mumbai Bomb Blast) के मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहीम (Dawood Ibrahim) के भाई इकबाल कासकर (Iqbal Kaskar) को धन शोधन (Money Laundering) के एक मामले की जांच के सिलसिले में शुक्रवार को गिरफ्तार (Arrest) कर लिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। जेल में बंद कासकर के खिलाफ हाल ही में धनशोधन का एक मामला दर्ज किया गया है।

अधिकारियों के मुताबिक कथित रंगदारी के कई मामलों में पहले से ही ठाणे की जेल में बंद कासकर को ताजा मामले में हिरासत में लिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि कासकर को विशेष धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) अदालत के समक्ष पेश किया जाएगा, जिसने 16 फरवरी को उसके खिलाफ पेशी वारंट जारी किया था। प्रवर्तन निदेशालय नये मामले में भगोड़े गैंगस्टर इब्राहीम और मुंबई अंडरवर्ल्ड से जुड़े अन्य लोगों के बारे में कासकर से पूछताछ के लिए उसकी हिरासत की मांग कर सकता है।

कासकर के खिलाफ नया मामला दर्ज होने और 15 फरवरी को मुंबई में अंडरवर्ल्ड के संचालन, कथित अवैध संपत्ति सौदों और हवाला लेनदेन से जुड़े छापेमारी के बाद ईडी ने यह कार्रवाई की है। इब्राहीम की दिवंगत बहन हसीना पारकर, कासकर और गैंगस्टर छोटा शकील के बहनोई सलीम कुरैशी उर्फ सलीम फ्रूट से संबंधित परिसरों सहित कुल 10 ठिकानों पर छापेमारी की गई। ईडी ने छापेमारी के बाद कुरैशी से पूछताछ भी की थी।

ईडी का यह मामला राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा हाल ही में अपनी स्वतंत्र खुफिया जानकारी के अलावा इब्राहीम और अन्य के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी पर आधारित है। एनआईए ने गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) की धाराओं के तहत अपनी आपराधिक शिकायत दर्ज की थी।