महाराष्ट्र

Published: Aug 21, 2022 03:59 PM IST

Smuggling Gang Busted in Mumbaमुंबई में मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़, पांच लोग गिरफ्तार

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
प्रतिकात्मक तस्वीर

मुंबई : मुंबई में स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (NCB) ने प्रतिबंधित कोडीन आधारित कफ सिरप (CBCS) की तस्करी में शामिल एक अंतरराज्यीय गिरोह (Smuggling Gang) का भंडाफोड़ कर इस सिलसिले में पांच लोगों को गिरफ्तार (Arrest) किया है और करीब 50 लाख रुपये का मादक पदार्थ भी बरामद किया है। एनसीबी के एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। एनसीबी अधिकारी के मुताबिक खुफिया सूचना के आधार पर ब्यूरो की मुंबई स्थित क्षेत्रीय इकाई ने शुक्रवार को इस गिरोह के खिलाफ अभियान शुरू किया। 

अधिकारी के अनुसार लगातार निगरानी के बाद एनसीबी ने इस गिरोह के प्रमुख सदस्यों, उनकी भूमिका, कार्यप्रणाली, वित्तीय स्रोत और विभिन्न परिचालन संबंधी जानकारियां जुटायी । एनसीबी की ओर से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार सीबीसीएस की खेप मूल रूप से उत्तर प्रदेश के वाराणसी के जरिए नकली पते और जाली दस्तावेजों के आधार पर मुगलसराय से महाराष्ट्र के पुणे भेजी जा रही थी। बयान में कहा गया है कि सीबीसीएस की यह खेप पुणे रेलवे स्टेशन पर प्राप्त की गयी थी और फिर उसके बाद अलग-अलग स्तर के स्थानीय तस्करों के जरिए इसे मुंबई समेत महाराष्ट्र के विभिन्न स्थानों पर भेजा जाना था। 

इसमें कहा गया है कि इस गिरोह के सरगना की मुंबई में दवाईयों की एक दुकान भी है और गिरोह के अधिकतर सदस्य सरगना को नहीं पहचानते हैं, इसके अलावा वे उसका नाम और उसके स्थान के बारे में भी नहीं जानते थे। एनसीबी इस अभियान में अब तक सीबीसीएस की 13,248 बोतलें जब्त कर इस सिलसिले में पांच लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। (एजेंसी)