महाराष्ट्र

Published: Jun 30, 2022 04:40 PM IST

Maharashtra Crisisबीजेपी का राज्य को सरप्राइज; एकनाथ शिंदे होंगे राज्य के नए मुख्यमंत्री, देवेंद्र फडणवीस ने किया बड़ा ऐलान

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Pic

मुंबई: शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री होंगे। शिंदे शाम साढ़े सात बजे सीएम पद की शपथ लेंगे। गुरुवार को राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी से सरकार बनाने का दावा करने के बाद नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस ने इस बात का ऐलान किया। इसी के साथ फडणवीस ने कहा कि, वह शिंदे कैबिनेट में शामिल नहीं होंगे। 

राजभवन में आयोजित प्रेस वार्ता में फडणवीस ने कहा, “2019 में BJP और शिवसेना साथ में चुनाव लड़ी। पीएम मोदी जी के नेतृत्व में हमें पूर्ण बहुमत मिला। पीएम जी ने चुनाव के दौरान BJP के मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा की और वो नाम सबको मंजूर भी था।”

उन्होंने कहा, “लेकिन चुनाव के बाद शिवसेना के नेताओं ने निर्णय किया कि बालासाहेब ठाकरे जी ने जिन विचारों का जीवन भर विरोध किया ऐसे लोगों के साथ उन्होंने गठबंधन किया।”

फडणवीस ने आगे कहा, “शिवसेना विधायक मांग कर रहे थे कि कांग्रेस और एनसीपी से गठबंधन खत्म कर दिया जाए लेकिन उद्धव ठाकरे ने इन विधायकों को नजरअंदाज कर एमवीए गठबंधन के सहयोगियों को प्राथमिकता दी, इसलिए इन विधायकों ने अपनी आवाज तेज करते हुए बगावत का बिगुल फूंक दिया।” 

फडणवीस जैसा इंसान मिलना मुश्किल 

इस दौरान एकनाथ शिंदे ने पत्रकरो को संबोधित करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की जोरदार तारीफ की। शिंदे ने कहा, “हमने जो निर्णय लिया है वह बालासाहेब के हिंदुत्व और हमारे विधायकों के निर्वाचन क्षेत्रों में विकास कार्यों के लिए प्रतिबद्ध है। हमारे साथ 50 विधायक हैं।”

उन्होने कहा, “हम अपने निर्वाचन क्षेत्र की शिकायतों और विकास कार्यों के साथ पूर्व सीएम ठाकरे के पास गए और उन्हें सुधार की आवश्यकता पर सलाह दी क्योंकि हमें यह एहसास होने लगा कि हमारे लिए अगला चुनाव जीतना मुश्किल होगा। हमने भाजपा के साथ स्वाभाविक गठबंधन की मांग की।”

बालासाहेब के सैनिक को बनाया राज्य का सीएम 

भाजपा नेताओं को धन्यवाद देते हुए शिंदे ने कहा, “बीजेपी के पास 120 विधायक हैं लेकिन उसके बावजूद देवेंद्र फडणवीस ने सीएम का पद नहीं संभाला. मैं पीएम मोदी, अमित शाह और अन्य भाजपा नेताओं के साथ उनका आभार व्यक्त करता हूं कि उन्होंने उदारता दिखाई और बालासाहेब के सैनिक (पार्टी कार्यकर्ता) को राज्य का सीएम बनाया।”

उन्होंने कहा, “शिवसेना के 40 विधायकों सहित कुल 50 विधायक हमारे साथ हैं… हमने उनकी मदद से अब तक यह लड़ाई लड़ी है…इन 50 लोगों ने मुझ पर जो विश्वास जताया है, मैं उसे एक खरोंच भी नहीं आने दूंगा. उस भरोसे को तोड़ा जाए।”