गड़चिरोली

Published: May 30, 2023 10:42 PM IST

Lumpy Diseaseदेसाईगंज तहसील में 17 मवेशी लम्पी से बाधित

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

देसाईगंज. तहसील के मोहटोला परिसर में कुछ मवेशियों को लम्पी स्किन डिसीज का संक्रमण हुआ था. पशुवैद्यकीय विभाग ने समय पर सतर्कता बरतने के कारण इस परिसर में लम्पी स्किन डिसीज बिमारी का संक्रमण नहीं हुआ. फिलहाल इस परिसर में 17 मवेशियों पर यह बिमारी दिखाई दे रही है. किंतु वह नियंत्रण में आ रहा है, मवेशियों पर उचित दवा उपचार शुरू है. 

देसाईगंज तहसील के मोहटोला में 5 मवेशी तथा तुलशी, आमगांव, देसाईगंज शहर परिसर आदि परिसर में कुल 17 मवेशी लम्पी से ग्रसीत पाए गए थे. इस संदर्भ में समाचार प्रकाशित होते ही मवेशियों पर समय पर उपचार किए जाने से मवेशी स्वस्थ्य होने की हालत में है. ऐसी जानकारी पशुधन विस्तार अधिकारी डा. प्रदीप बावणे ने दी. खासकर फिलहाल उपचार शुरू होनेवाले मवेशियों पर तहसील के पशुवैद्यकीय अधिकारी ध्यान रखे हुए है. मवेशियों परसमय समय पर उपचार किया जा रहा है. 

समिपी भंडारा जिले से संक्रमण 

गड़चिरोली जिले के सीमा पर स्थित भंडारा जिले के लाखांदूर परिसर के मवेशियों को लम्पी स्किन डीसीज बिमारी का बडे पैमाने पर संक्रमण हुआ है. लाखांदूर से सटकर ही देसाईगंज तहसील होने से इस तहसील के अनेक मवेशियों को इस बिमारी का संक्रमण होने का दिखाई दे रहा है. 2 वर्ष पूर्व जिले में लम्पी स्किन डिसीज से मवेशियों को अपने गिरफ्त में लिया था. इस समय केवल देसाईगंज तहसील में इस बिमारी का संक्रमण पाया गया है.