गड़चिरोली

Published: Dec 04, 2021 10:47 PM IST

Omicron Updates'ओमीक्रोन' संक्रमण के चलते प्रशासन फिर हुआ 'अलर्ट', संक्रमण के चलते प्रशासन फिर हुआ 'अलर्ट'

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

गड़चिरोली. कोरोना के ‘ओमीक्रोन’ इस खतरनाक वायरस के तर्ज पर सरकार के सूचना के अनुसार जिला प्रशासन ने सुधारित उपाययोजना हाल ही में घोषित की है. ऐसे में संभावित खतरा टालने के लिए जिला प्रशासन अर्लट मोड़ पर आया है. जिलाधिकारी के निर्देश के अनुसार गड़चिरोली शहर में बिना मास्क लगाए घुमनेवाले लापरवाह लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मुहिम शुरू की है. विगत 3 दिनों में 182 नागरिकों पर जुर्माने की कार्रवाई की गई है. 

कोरोना वायरस का व्यापक तेजी से फैलाव करनेवाले ओमीक्रॉन इस नए व्हेरियंट ने समुचे विश्व में दहशत बढ़ाई है. जिसके मद्देनजर राज्य सरकार के निर्देश के अनुसार जिला प्रशासन ने इससे पूर्व की सभी मार्गदर्शक सूचना रद्द कर नए से सुधारित उपाययोजना घोषित की है. वहीं जिलाधिकारी संजय मीणा ने नागरिकों से सहयोग करने की अपील की है.

ऐसे स्थिती में भी कुछ नागरिक बिना मास्क विचरण करते नजर आ रहे है. जिससे जिलाधिकारी ने प्रशासन को विशेष सतर्कता बरतने की सूचना की है. जिसके तहत गड़चिरोली शहर में स्थानीय नगर परिषद व पुलिस थाने की ओर से बिना मास्क घुमनेवालों के खिलाफ बुधवार से मुहिम चलाई है.

बुधवार से स्थानीय इंदिरा गांधी चौक में नगर परिषद के कर्मचारियों के साथ पुलिस जवान, यातायात पुलिस द्वारा बिना मास्क घुमनेवाले दोपहिया चालक पर सिधे जुर्माने की कार्रवाई को शुरूआत की है. शहर प्रशासन द्वारा किए जा रहे इस कार्रवाई के चलते बिना मास्क के घुमनेवालों में हडकंप मचा हुआ है. 

20 हजार का जुर्माना वसूल 

स्थानीय नगर परिषद प्रशासन व पुलिस विभाग की ओर से गड़चिरोली शहर में चलाएं जानेवाले जुर्माने के कार्रवाई में विगत 3 दिनों में 182 नागरिकों से 20 हजार का जुर्माना वसूला गया है. जिसमें बुधवार को प्रथम दिन 2 लोगों पर, गुरूवार को 10 लोगों पर तो आज शनिवार को 170 लोगों पर जुर्माने की कार्रवाई किए जाने की जानकारी नप प्रशासन ने दी है. 

मास्क लगाए, सतर्क रहे-मुख्याधिकारी 

इस संदर्भ में गडचिरोली नगर परिषद के मुख्याधिकारी विशाल वाघ ने कहां कि, ओमीक्रोन यह कोरोना वायरस का नया वेरियंट पूर्व की तुलना में अधिक खतरनाक है. जिलाधिकारी द्वारा मिले निर्देश के अनुसार लापरवाह बिनाम मास्क के विचरण करनेवालों के खिलाफ कार्रवाई की मुहिम चलाई जा रही है.

इसके लिए नगर परिषद प्रशासन की ओर से विशेष दस्ते की नियुक्ती की गई है. नागरिक सतर्कता बरतते हुए नियमित मास्क का उपयोग करे तथा स्वयं का ध्यान रखे, ऐसा आह्वान भी मुख्याधिकारी वाघ ने किया है. 

लापरवाह लोगों में हडकंप 

ओमीक्रोन वायरस के मद्देनजर प्रशासन द्वारा शुरू किए गए इस कार्रवाई की जानकारी अनेक लोगों को नहीं होने से अनेक गैरजिम्मेदार नागरिक बिना मास्क के घुमते नजर आ रहे है. इस दौरान शहर के मुख्य चौक में नप कर्मचारी तथा पुलिस विभाग की ओर से वाहन रोककर सिधे जुर्माने की कार्रवाई की जा रही है.

जिससे लापरवाह लोगों में हडकंप मचने की दृश्य शहर में देखने को मिला. कार्रवाई करते दस्ते को देख अनेक दोपहिया चालकों ने वैकल्पीक मार्ग का अवलंब किया. वहीं अनेक लोग दस्ते के जाल में फंस गए. अचानक प्रशासन द्वारा चलाएं जा रहे जुर्माने की कार्रवाई के कारण बिना मास्क घुमनेवाले लोगों में हडकंप मचा नजर आया.