गड़चिरोली

Published: Aug 04, 2023 11:03 PM IST

Gadchiroli Newsखंडित बिजली आपूर्ति के कारण हाथियों का हमला, आंबेझरी के ग्रामीणों ने पूर्व जिप अध्यक्ष के समक्ष रखी समस्या

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

कुरखेडा: तहसील के आंबेझरी गांव में मंगलवार को रात के दौरान जंगली हाथियों ने हमला कर 14 मकानों का नुकसान किया. जिसके चलते पूर्व जिप सदस्य प्रभाकर तुलावी पिडीतो की समस्या जानने के लिए आज शुक्रवार को गांव में भेट दी. इस दौरान ग्रामीणों ने कहां कि, गांव में उजाला दिखने पर जंगली हाथी गांव की तरफ नहीं आते है. लेकिन घटना के 2 दिन पूर्व से गांव की बिजली आपूर्ति खंडित थी. गांव में अंधेरा छाया था. इसी अंधेरे के चलते जंगली हाथियों ने गांव पर हमला कर मकानों को नुकसान पहुंचाया है, ऐसी समस्या ग्रामीणों ने पूर्व जिप अध्यक्ष के समक्ष रखी. 

आंबेझरी गांव को आज शुक्रवार को पूर्व जिप सदस्य प्रभाकर तुलावी ने भेट दी. इस दौरान उन्हे नुकसान का मंजर दिखाई दिया. जंगली हाथियों के उत्पात में 14 मकानों को व्यापक छति पहुंची है. घर के अनाज व साहित्य नष्ट हुए. वहीं भोजन पकाने के बर्तन भी उपयोगहिन हुए है. अनेक परिवार ने तुटफुट हुए मकान को ही तिरपाल लगाकर गुजरबसर कर रहे है.

वन विभाग व राजस्व विभाग के अधिकारियों ने गांव को भेट देकर निरीक्षण किया है. राजस्व विभाग की ओर से 5 किलो राशन व अन्य खाद्यपदार्थ की आपूर्ति की गई है. लेकिन यह मदद काफी नहीं है. इन गरीब आदिवासी परिवार का जीवनयापन पूर्व स्थिती में लाने के लिए विशेष बाब के तौर पर निकष से आगे बढकर सरकार मदद करे, अस्थायी व्यवस्था स्वरूप में सरकार हर परिवार को ताडपत्री व 4 माह का राशन व बर्तन की आपूर्ति करे.

जंगली जानवरों के हमले से ग्रामीणों को सुरक्षित रहने के लिए वनविभाग आवश्यक उपाययोजना करे, जंगलों से घिरे इस परिसर में बिजली आपूर्ति खंडित न हो, इसका ध्यान रखे, गांव के सीमा पर बडे सोलर बल्प लगाए ऐसी मांग पूर्व जिप सदस्य प्रभाकर तुलावी ने की है. उक्त मांग को लेकर सोमवार को पिडीतों के साथ तहसीलदार व संवर्ग विकास अधिकारी कुरखेडा से मुलाकात कर उन्हे स्थिती बताने की मांग की जाएगी. ऐसी जानकारी भी तुलावी ने दी.