गड़चिरोली

Published: Apr 30, 2022 11:48 PM IST

Fire Broke Outभीषण आगजनी में लाखों का खेतीमाल स्वाहा, लखमापुर बोरी गांव परिसर की घटना

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

गड़चिरोली. जिले की चामोर्शी तहसील के लखमापुर बोरी गांव समीपस्थ खेत परिसर में रखे खेतीमाल को लगी भीषण आग में संपूर्ण माल जलकर खाक हो गया. यह घटना शनिवार को घटी. खेतमाल में ग्रीष्मकालीन मुंग,  तनस समेत अन्य सामग्री का समावेश है. प्राप्त जानकारी के अनुसार, लखमापुर बोरी गांव की एक महिला मच्छलियां भुंजने के बाद राख को घर समीपस्थ तनस के ढ़ेर पर फेंक दी.

इसी बीच कुछ ही समय में तेज हवा के चलते उक्त जगह पर आग लग गयी. वहीं देखते ही देखते आग तीव्र रूप धारण करने से तनस के ढ़ेर समेत मुंग के ढेर जलकर खाक हो गये. खेत परिसर में आग लगने की बात पता चलते ही ग्रामीण घटनास्थल की ओर भाग खड़े हुए. लोग बाल्टियों से पाणी डालकर के साथ मोटरपंप लगाकर आग पर काबु पाने का प्रयास किया गया. लेकिन ग्रामीणों को सफलता नहीं मिली.

इस घटना की जानकारी मिलते ही चामोर्शी की दमकल वाहन घटनास्थल पर पहुंची. लेकिन तब तक लाखों रूपयों का माल जलकर खाक हो गया था. घटना की जानकारी मिलते ही गांव के पटवारी, सरपंच व पुलिस पटले घटनास्थल पर पहुंचकर हुए नुकसान का पंचनामा किया. नुकसानग्रस्त संबंधित किसानों को तत्काल मुआवजा देने की मांग की जा रही है.

इन किसानों का हुआ नुकसान 

अचानक लगी आग में लाखों रूपयों के खेतमाल का नुकसान हुआ है. नुकसानग्रस्त किसानों में घनश्याम वैरागड़े, वासुदेव बारसागड़े, सुनिल वैरागड़े, नक्टू सुरजागड़े आदि किसानों का लाखों रूपयों का नुकसान हुआ है. घनश्याम वैरागड़े व वासुदेव बारसागड़ ने 3 एकड़ खेती मुंग जमा कर खेत परिसर में ढ़ेर तेयार कर रखा था. इस घटना में संबंधित किसानों का 50 से 60 हजार रूपयों का नुकसान हुआ है. वहीं मवेशियों के लिये वर्षभर के चारे हेतु जमा कर रखी गई तनस भी जलकर खाक हो गयी. वहीं सुनील वैरागड़े व नक्टु सुरजागड़े नामक किसानों के तनस के ढ़ेर जलकर खाक हो गये. 

निलगिरी व फल भी आग की चपेट में 

घटनास्थल परिसर में नक्टु सुरजागड़े नामक किसान ने निलगिरी व चिकु समेत अन्य फलों के पेड़ लगाए थे. लेकिन शनिवार को अचानक लगी आग में निलगिरी के पेड़ों  समेत फलों का भी भारी नुकसान हुआ है. इसमें 30 निलगिरी के पेड़ों समेत एक चिकु का पेड़ और अन्य फलों के पेड़ जल गये. जिससे सुरजागड़े का भारी नुकसान हुआ है.