गड़चिरोली

Published: Aug 07, 2022 11:07 PM IST

Road Conditionकेवल गिट्टी बिछाकर मरम्मत, फिर बने जानलेवा गड्डे

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

गड़चिरोली. गड़चिरोली शहर का मुख्य इंदिरा गांधी चौक इन दिनों शहरवासियों के लिये चर्चा का विषय बन गया है. इस चौक में बारिश के चलते तैयार हुए गड्डे शहर के वाहनधारकों के लिये जानलेवा साबित होने के बाद भी संबंधित विभाग कायमस्वरूपी उपाययोजना करने के बजाय गिट्टी बिछाकर मरम्मत कर रहा है. अब तक करीब दो-तीन बार मुख्य चौक के गड्डों पर गिट्ी बिछाकर मरम्मत की गई है. लेकिन बारिश होते ही पुन: गड्डे निर्माण होकर समस्य जस की तस हो जाती है.

दो दिन पहले सड़क गड्डों पर गिट्टी बिछाकर मरम्मत की गई. लेकिन  दो दिन शाम के समय बारिश होते ही मुख्य चौक में गड्डे निर्माण होकर वाहनधारकों को मजबूरी में जानलेवा सफर करना पड़ रहा है. ऐसे में गड्डों के चलते दुर्घटना होने की संभावना भी जताई जा रही है. लेकिन संबंधित विभाग की अनदेखी के चलते यह समस्या कायम दिखाई दे रही है. 

जान मुठ्ठी में लेकर सफर कर रहे वाहनधारक 

गड़चिरोली शहर के विकास मेंं चार चांद लगाने के लिये शहर के मुख्य मार्गो पर राष्ट्रिय महामार्ग बनाए जा रहे है. शहर के चंद्रपुर और धानोरा मार्ग पर राष्ट्रिय महामार्ग का कार्य पूर्ण होकर चामोर्शी पर कार्य शुरू है. लेकिन शहर का केंद्रबिंदु माने जानेवाले मुख्य इंदिरा गांधी चौक की ओर संबंधित विभाग की अनदेखी हो रही है. इस चौक में जगह-जगह पर गड्डे निर्माण होने के कारण वाहनधारकों को अपनी जान मुठ्ठी में लेकर वाहन चलाना पड़ रहा है. विशेषत: गड्डों में पानी जमा होने के कारण पैदल आवागमन करनेवाले लोगों पर किचड़ उड़ रहा है. जिसके कारण लोग पुरी तरह त्रस्त हो गये है.

मरम्मत के नाम पर लिपापोती

शहर के चामोर्शी मार्ग राष्ट्रिय महामार्ग का कार्य मुख्य इंदिरा गांधी चौक तक लाकर अधुरा छोड़ा गया. जिसके कारण यह जगह पर विशाल गड्डा निर्माण होने के साथ दुसरे बाजु में जगह-जगह पर गड्डे निर्माण हो गये है. मुख्य चौक के गड्डे के चलते अब तक कई बार छोटे-मोटे हादसे हुए है. जिससे संबंधित विभाग के प्रति लोगों में तीव्र नाराजगी दिखाई दे रही है. ऐसे स्थिति में लोगों के आक्रोश का सामना करना न पड़े, इसलिये केवल गिट्टी बिछाकर मरम्मत की जा रही है. लेकिन समस्या जैसे थे होने के कारण मरम्मत के नाम पर केवल लिपापोती होने की बात  कही जा रही है. 

शिकायत के बाद भी कायमस्वरूपी उपाययोजना नहीं

शहर के मुख्य इंदिरा गांधी में सड़क पर गड्डे निर्माण होकर तथा गड्डों में बारिश का पानी जमा होने से वाहनधारक समेत राहगिरों को आवागमन करना मुश्किल हो गया है. जिससे तत्काल गड्डों की मरम्मत कर राहत देने की मांग शहर के नागरिकों ने की है. वहीं इस मामले में राजनितिक दल व सामाजिक संगठन द्वारा संबंधित विभागों से शिकायत भी की है. लेकिन नॅशनल हाईवे विभाग व नगर परिषद प्रशासन इस ओर अनदेखी करने के कारण समस्या जस की तस पड़ी है. जिससे शहर के नागरिकों में तीव्र नाराजगी व्यक्त की जा रही है.