राज्य

Published: Sep 04, 2022 10:50 PM IST

Leopard Panicमोहाडी परिसर में तेंदुए की दहशत, वन विभाग अब भी पगमार्क की तलाश में

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Representative Pic

गोरेगांव. गोरेगांव वन विभाग के तहत आने वाले मोहाडी जंगल परिसर में पिछले कुछ दिनों से तेंदुए की दहशत बनी हुई है. मोहाडी से कलपाथरी जाने वाले रास्ते पर अनेक किसानों ने एक तेंदुए को देखा गया है. जिसमें पिछले कुछ दिनों पूर्व तेंदुए ने एक बकरी को अपना शिकार बनाया है.  वन विभाग द्वारा पंचनामा भी किया गया. परिसर में दहशत के बाद भी वन विभाग को इस तेंदुए के पगमार्क तक प्राप्त नहीं हूए हैं. यहां हमेशा की तरह वन विभाग इस विषय से भी अपना पल्ला झाड़ने में लगा हुआ है. ऐसे में क्या किसी अपनी घटना के बाद वन विभाग जागेगा ऐसे सवाल नागरिकों में उठने लगे हैं.

उल्लेखनीय है कि  गोरेगांव वन विभाग में मोहाडी जंगल परिसर नागजीरा अभयारण्य तथा मुरदोली लिंबा जंगल परिसर से लगा हुआ है जिसके चलते यहां अनेक वन्य प्राणियों का परिसर में बसेरा है यहां मोहाडी जंगल परिसर में कलपाथरी तेलनखेडी पलखेडा तथा घूमररा जैसे बड़े ग्रामों का समावेश है. 

इन सभी ग्रामों के किसानों की खेती जंगल परिसर से लगे हुए हैं.जिससे हमेशा ही जंगली सूअरों का आतंक रहा है और फसलों का नुकसान होता आ रहा है लेकिन कुछ दिनों से इस  परिसर में तेंदुए की दहशत व्याप्त है.  मोहाडी, करपाथरी, कमरगांव, घुमररा व  महाजनटोला के किसानों को इस तेंदुए के   दर्शन हो रहे हैं. किसानों के खेत परिसर के इर्द-गिर्द तेंदुआ को देखा गया है. जिसकी जानकारी वन विभाग को दे दी गई है. 

वन विभाग अपनी खोजबीन में लगा हुआ है लेकिन अब तक वन विभाग के हाथ कुछ नहीं आया है. वहीं क्षेत्र में तेंदुए की दहशत लगातार बनी हुई है ऐसे किसान अपने खेत परिसर में जाने से  भयभीत हैं. यहां किसान यूरिया खाद कीटनाशक दवाइया तक अपनी फसलों को नहीं दे पा रहे हैं.  वन विभाग इतने दिनों से पगमार्क तलाश करने में ही लगा हुआ है.  इस विषय पर मोहाडी वन परिसर के राउंड ऑफिसर  सहारे ने बताया कि क्षेत्र में वन विभाग की पूरी टीम लगातार तेंदुए की खोजबीन कर रही है. अब तक किसी भी तेंदुए के पगमार्क  प्राप्त नहीं हुए हैं जिससे खोजबीन जारी है.