गोंदिया

Published: Jun 01, 2020 12:27 AM IST

गोंदियास्वैब नमूनों की जांच प्रक्रिया आगे बढ़ी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

गोंदिया (का). स्थानीय मेडिकल कॉलेज में कोरोना वायरस के थ्रोट स्वैब नमूने जांच के लिए प्रयोगशाला तैयार की गई है. इसके लिए सिंगापुर से मशीन भी मंगाई गई. इस मशीन का अभियंताओं ने इंस्टालेशन भी कर दिया है. लेकिन बीच में ही स्वैब नमूने जांच करने वाली मशीन का कांच फूट गया है. जिससे गोंदिया के स्वैब नमूने जांच की प्रक्रिया एक सप्ताह के लिए आगे बढ़ा दी गई है.

शासकीय मेडिकल कॉलेज में कोरोना स्वैब नमूने जांच के लिए प्रयोगशाला व आवश्यक यंत्र सामग्री नही थी. जिससे जिले के थ्रोट स्वैब नमूने नागपुर स्थित मेयो व मेडिकल कॉलेज की प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजे जा रहे थे. लेकिन नागपुर की दोनों प्रयोगशाला में संपूर्ण विदर्भ के थ्रोट स्वैब नमूने जांच के लिए आने से उनका अहवाल विलंब से प्राप्त हो र हा था. जिससे मरीजों पर तत्काल उपचार करने में कठिनाई हो रही थी. इस बात को ध्यान में रखकर शासन ने गोंदिया में स्वैब नमूने जांच के लिए प्रयोगशाला शुरु करने मंजूरी दी. इसके लिए सिंगापुर से अत्याधुनिक मशीन मंगाई गई है.

इस मशीन को इंस्टालेशन के लिए शुक्रवार को खोला गया. इस समय असावधानी की वजह से मशीन का कांच फुट गया. विशेषज्ञों ने इंस्टालेशन का कार्य पूर्ण कर दिया है. जबकि कांच फूट जाने से मशीन शुरु नही हो सकी है. इसके बाद हैदराबाद से इस मशीन के कांच मंगाए गए है. इसे आने में चार से पांच दिन लग जाएंगे. जिससे सोमवार से शुरु होने वाली स्वैब नमूनों की जांच प्रक्रिया अब एक सप्ताह बाद होगी.