गोंदिया

Published: Mar 05, 2022 10:31 PM IST

Trainविदर्भ एक्सप्रेस सहित 15 ट्रेनों में मिलेगी जनरल टिकट

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

गोंदिया. कोरोना के प्रभाव से पिछले दो वर्षो से जनरल टिकट की बिक्री बंद है. वहीं लोकल और पैसेंजर ट्रेन भी पूर्ववत शुरू नहीं हुई है. लेकिन अब कोरोना का संक्रमण नियंत्रण में आ गया है. जिससे सभी व्यवहार शुरू हो गए है. इसी में रेलवे विभाग ने भी बंद की सुविधा पूर्ववत करने की शुरूआत की है. रेलवे बोर्ड ने जनरल टिकट बिक्री शुरू करने के निर्देश दिए है.

इस संबंध में आदेश भी गोंदिया रेलवे स्टेशन को प्राप्त होगा. इसके पूर्व विदर्भ एक्सप्रेस, महाराष्ट एक्सप्रेस, छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस सहित जिन ट्रेनों की जनरल बोगियां आरक्षित की गई थी. उन सभी ट्रेनों की बोगियों को पूर्ववत जनरल किया जाएगा. इसके लिए यात्रियों को और कुछ दिन प्रतीक्षा करनी पडेगी. क्योंकि जनरल टिकट की बिक्री बंद होने से अनेक लोगों ने टिकट आरक्षित की है.

जिससे इस आरक्षित टिकटों का कोटा पूर्ण समाप्त होने के बाद इन ट्रेनों के लिए जनरल टिकट बिक्री शुरू की जाएगी. जिससे आखिरकार दो वर्ष की दीर्घ अवधिपरांत सर्वसामान्य यात्रियों को राहत मिलेगी.

2 वर्ष से आर्थिक झटका

कोरोना संक्रमण के चलते पिछले दो वर्ष से रेलवे ने जनरल टिकटों की बिक्री व लोकल और पैसेंजर ट्रेनों को बंद किया था. उन्हें अब भी पूर्ववत नहीं किया गया है. जिससे सर्वसामान्य यात्रियों को पिछले दो वर्ष से आर्थिक झटका उठाना पड़ रहा है.

बोर्ड ने दी हरी झंडी

इस संबंध में रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी ए.के.रॉय ने बताया कि रेलवे स्टेशन से जनरल टिकटों की बिक्री पूर्व की तरह शुरू करने के निर्देश रेलवे बोर्ड ने दिए है. इस संदर्भ में पत्र भी प्राप्त हो गया है लेकिन आरक्षित टिकटों का कोटा पूर्ण होने के बाद यह सुविधा शुरू की जाएगी.

इन ट्रेनों में मिलेगी जनरल टिकट

विदर्भ, महाराष्ट्र एक्सप्रेस, छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस सहित जिन ट्रेनों की जनरल बोगियों को स्पेशल ट्रेन के नाम पर आरक्षित किया गया था. वह पूर्ववत जनरल कर दिए जाएंगे. इन ट्रेनों के लिए जनरल टिकट की बिक्री शुरू की जाएगी. इसके  लिए रेलवे विभाग ने प्रक्रिया शुरू की है.

इस विषय पर रेल यात्री दिनेश राउत का कहना है कि कोरोना के कारण रेलवे ने पिछले दो वर्षो से लोकल, पैसेंजर बंद कर केवल स्पेशल ट्रेन शुरू रखी थी. जिससे टिकट का अधिक आर्थिक भार सर्वसामान्य यात्रियों को उठाना पड़ा है. वहीं अब भी एमएसटी सहित अन्य सुविधा पूर्ववत नहीं की गई है. इसी तरह रेल यात्री रमाकांत कामडी ने बताया कि जनरल टिकट बिक्री बंद होने से यात्रियों को टिकट आरक्षित करनी पड़ रही है. जिससे लोगो की आर्थिक क्षती हो रही है. अनेक बार कन्फर्म टिकट नहीं मिलने से बिना टिकट दंड का भुगतान कर यात्रा करनी पड़ रही है.