जलगांव

Published: Sep 06, 2022 04:11 PM IST

Concession Cardवरिष्ठ नागरिकों को नहीं मिल रहा एसटी रियायत कार्ड

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

जलगांव : कोरोना काल के बाद सभी यात्रा प्रतिबंधों (Travel Restrictions) में ढील दी गई। सरकार द्वारा बस (Bus), ट्रेन (Train) यात्रा की अनुमति के बाद वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizens) को पंजीकरण के बाद बस में रियायत कार्ड (Concession Cards) प्राप्त करना आवश्यक है। लेकिन भुसावल शहर में अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है। चूंकि कार्ड बनाने की प्रणाली स्वयं बंद है, इसलिए नए कार्ड उपलब्ध नही हैं और कार्ड की गैर-मौजूदगी का मुद्दा सामने आया है। ऐसे में वरिष्ठ नागरिकों को यात्रा के दौरान परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 

पिछले दो साल से कोरोना काल में यात्रा पर रोक लगा दी गई थी। इससे एसटी निगम को होगा आर्थिक नुकसान इसके लिए एसटी निगम ने पार्सल सुविधा शुरू की थी। उसके बाद सरकार द्वारा कोरोना काल में सभी प्रतिबंधों में ढील देने के बाद वरिष्ठ नागरिकों को दी जाने वाली सुविधाओं का कार्ड तैयारी के लिए एसटी डिपो में रजिस्ट्रेशन किया जा रहा था। हालांकि कई वरिष्ठ नागरिकों ने पंजीकरण कराया है, लेकिन उन्हें तीन से चार महीने से बसों में अपना वरिष्ठ नागरिक सुविधा कार्ड नहीं मिला है। इससे वरिष्ठ नागरिकों को यात्रा करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इस संबंध में जो कार्ड नागरिकों के पास आए हैं महामंडल की ओर से आवंटन की कार्यवाही की जा रही है। 

अधिकारी कोई स्पष्ट जवाब नहीं दे पा रहे

भुसावल एसटी डिपो प्रबंधक प्रमोद चौधरी ने कहा है की जिन लोगों को कार्ड नहीं मिला है उन्हें भी कार्ड मिल जाएगा, लेकिन कार्ड सिस्टम बंद है। इसलिए कब मिलेगी यह कहा नहीं जा सकता। यह पूरे महाराष्ट्र में बंद है, जब तक कि वरिष्ठ नागरिक आधार कार्ड लेकर यात्रा छूट का लाभ उठाएं। लोग बार-बार डिपो के अधिकारियों से संपर्क कर रहे हैं। लेकिन अधिकारी इस पर कोई स्पष्ट जवाब नहीं दे पा रहे हैं। यह सुविधा 65 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों के लिए लागू है। प्रत्येक वर्ष जीर्णोद्धार की आवश्यकता है। इस कार्ड से वरिष्ठ नागरिक एक साल में 4000 किलोमीटर की यात्रा कर सकते हैं।