कोल्हापुर

Published: Aug 16, 2023 08:17 AM IST

Kolhapur Earthquakeमहाराष्ट्र: कोल्हापुर में भूकंप से हिली धरती, 3.4 रही तीव्रता

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

नई दिल्ली/कोल्हापुर. महाराष्ट्र (Maharshtra) से मिली बड़ी खबर के अनुसार, यहां के कोल्हापुर (Kolhapur0 में आज यानी बुधवार 16 अगस्त की सुबह सुबह 6 बजकर 45 मिनट पर भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए हैं। वहीं इस भूकंप की तीव्रता 3.4 बताई गयी है। घटना पर विवरण का इंतजार है।

जानकारी दें कि, बीते 26 अगस्त 2022 को महाराष्ट्र में कोल्हापुर से 171 किलोमीटर पूर्व में मध्यरात्रि को रिक्टर पैमाने पर 3.9 तीव्रता का भूकंप आया था। वहीं तब नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) ने बताया था कि भूकंप 02.21 बजे आया। भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी।

भूकंप आने पर रहे सावधान

जानकारी दें कि, अगर आप किसी इमारत के अंदर हैं तो फर्श पर बैठ जाएं या किसी मजबूत फर्नीचर के नीचे चले जाएं। अगर कोई मेज या ऐसा फर्नीचर न हो तो अपने चेहरे और सर को हाथों से ढंक लें और कमरे के किसी कोने में दुबककर बैठ जाएं। 

वहीं अगर आप किसी इमारत से बाहर हैं तो इमारत, पेड़, खंभे और तारों से दूर हट जाएं। ऐसे में अगर आप किसी वाहन में सफर कर रहे हैं तो जितनी जल्दी हो सके अपने वाहन रोक दें और वाहन के अंदर ही बैठे रहें। वहीं अगर आप मलबे के ढेर में दब गए हैं तो माचिस कभी न जलाएं, न तो हिलें और न ही किसी चीज को कोई धक्का दें।