महाराष्ट्र

Published: Feb 23, 2023 05:54 PM IST

MPSC Syllabusमहाराष्ट्र: आंदोलन कर रहे छात्रों को मिली बड़ी सफलता, MPSC का नया सिलेबस 2025 से होगा लागू

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

मुंबई. एमपीएससी (MPSC) के छात्रों की मांग को महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (Maharashtra Public Service Commission) स्वीकार कर ली है। आयोग ने MPSC के नए सिलेबस को 2025 से लागू करने का फैसला किया है। यह जानकारी खुद आयोग ने गुरुवार को ट्वीट कर दी।

महाराष्ट्र राज्य लोक सेवा आयोग ने ट्वीट कहा कि, “राज्य सेवा मुख्य परीक्षा के वर्णनात्मक स्वरूप, कानून व्यवस्था की स्थिति और अभ्यर्थियों को तैयारी के लिए अतिरिक्त समय दिए जाने के संबंध में अभ्यर्थियों की मांग को ध्यान में रखते हुए संशोधित परीक्षा योजना एवं पाठ्यक्रम वर्ष 2025 से लागू किया जा रहा है।”

गौरतलब है कि MPSC के छात्र-छात्राएं 20 फरवरी से पुणे के झांसीरानी लक्ष्मीबाई चौक पर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। पिछले दो महीनों में यह तीसरा आंदोलन था।

जनवरी के आखिरी में छात्रों की मांग को स्वीकार करते हुए सरकार ने नई परीक्षा प्रणाली के कार्यान्वयन को स्थगित कर दिया था। हालांकि, तीन हफ्ते बाद भी यह फैसला को लागू नहीं होने से छात्र फिर से सड़कों पर उतर आए। छात्रों ने रोष जताया था कि आश्वासन के बावजूद सरकार ने आदेश जारी नहीं किया। छात्रों ने भूख हड़ताल शुरू कर दी थी।