महाराष्ट्र

Published: Jun 21, 2022 01:12 PM IST

Maharashtra MVA Crisisमहाराष्ट्र: एकनाथ शिंदे के राजनीतिक घमासान के बीच अमित शाह ने की नड्डा से मुलाकात

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Pic: Twitter

नयी दिल्ली. शिवसेना (Shivsena) के वरिष्ठ नेता एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) की कथित नाराजगी को लेकर महाराष्ट्र (Maharashtra) की राजनीति में पैदा हुई ताजा हलचल के बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने BJP के अध्यक्ष जे पी नड्डा (JP Nadda) से मंगलवार को मुलाकात की। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, नड्डा के आवास पर दोनों नेताओं की यह मुलाकात हुई। दोनों नेताओं की यह मुलाकात ऐसे समय में हो रही है जब ऐसी खबरें सामने आईं कि महाराष्ट्र सरकार के मंत्री शिंदे मुंबई में नहीं हैं बल्कि कुछ विधायकों के साथ गुजरात के सूरत शहर के एक होटल में वह डेरा डाले हुए हैं।

बाद में शिवसेना नेता संजय राउत ने मुंबई में पत्रकारों से कहा कि यह सच है कि विधान परिषद चुनाव के बाद सोमवार की रात कुछ विधायकों से संपर्क नहीं हो सका, लेकिन पार्टी अब उनमें से कुछ तक पहुंचने में सफल रही है। उन्होंने कहा, ‘‘एकनाथ शिंदे मुंबई में नहीं हैं, लेकिन उनके साथ संपर्क हो गया है।” हालांकि, राउत ने शिंदे के साथ जाने वाले विधायकों की संख्या के बारे में विस्तार से नहीं बताया। एक दिन पहले ही सत्तारूढ़ महा विकास आघाड़ी गठबंधन को महाराष्ट्र विधान परिषद चुनावों में हार से झटका लगा था। शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और कांग्रेस एमवीए के घटक हैं।

इससे पहले, राज्यसभा के चुनाव में सत्तारुढ़ गठबंधन को झटका लग चुका है। इस बीच, भाजपा की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने ताजा राजनीतिक घटनाक्रमों के संबंध में मुंबई में पत्रकारों से चर्चा में कहा कि पार्टी इन घटनाओं पर नजर बनाए हुए है। उन्होंने कहा कि यह कहना जल्दबाजी होगी कि ये घटनाएं किसी परिवर्तन का स्वरूप लेंगी। उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस दिल्ली के लिए निकले हैं और वह पार्टी के राष्ट्रीय नेताओं से मुलाकात करेंगे।

महाराष्ट्र से ताल्लुक रखने वाले केंद्रीय मंत्री नारायण राणे ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘बहुत बढ़िया एकनाथ जी। आपने उचित समय पर उचित फैसला लिया है। नहीं तो आपका भी आनंद दीघे जैसा हश्र हो सकता था।” दीघे शिवसेना के प्रमुख नेताओं में से एक थे। वह महाराष्ट्र के ठाणे से थे। वर्ष 2001 में उनकी मृत्यु हो गई थी।