महाराष्ट्र

Published: Jul 24, 2021 01:48 PM IST

Maharashtra Floods महाराष्ट्र में बाढ़, लैंडस्लाइड में फंसे लोग, NDRF ने अपनी टीम की संख्या बढ़ाई

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File

नई दिल्ली: राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) (NDRF) ने महाराष्ट्र (Maharashtra) के तटीय इलाकों (Coastal Areas) में बचाव अभियान (Rescue Operation) को तेज करने के लिए अपनी टीम की संख्या 18 से बढ़ाकर 26 कर दी। ये इलाके भारी बारिश (Heavy Rains), बाढ़ (Floods) और भूस्खलन (Landslides) से प्रभावित हैं।

एजेंसी के प्रवक्ता ने बताया कि राज्य प्रशासन के साथ विचार-विमर्श करने के बाद इन दलों को मुंबई, रत्नागिरि, ठाणे, पालघर, रायगढ़, सातारा, सांगली, सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर और नागपुर में बचाव एवं राहत कार्य के लिए तैनात किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आठ नई टीम को भारतीय वायु सेना के एक विमान से ओडिशा से लाया गया। प्रवक्ता ने बताया कि बल महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र के जिलों की भारत मौसम विज्ञान विभाग के मौसम संबंधी पूर्वानुमान और केंद्रीय जल आयोग की रिपोर्ट का पालन कर रहा है। राज्य के इन इलाकों में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है।

एनडीआरएफ की एक टीम में सामान्य तौर पर 47 कर्मी होते हैं और इनके पास जीवन रक्षक, हवा भरी नौका और पेड़ तथा पोल काटने वाले उपकरण होते हैं। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार महाराष्ट्र में पिछले दो दिनों में बारिश से जुड़ी घटनाओं और भूस्खलन में 129 लोगों की मौत हो गई।