महाराष्ट्र

Published: Nov 08, 2021 12:36 AM IST

Fire Safety Auditजिला अस्पतालों के 'अग्नि सुरक्षा ऑडिट' के लिए धन आवंटित करेगी महाराष्ट्र सरकार: राजेश टोपे

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
राजेश टोपे (Photo Credits-ANI Twitter)

पुणे. महाराष्ट्र (Maharashtra) के अहमदनगर (Ahmednagar) में सिविल अस्पताल (Civil Hospital) के आईसीयू में भीषण आग लगने के एक दिन बाद राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Health Minister Rajesh Tope) ने रविवार को कहा कि प्रदेश सरकार सभी जिला अस्पतालों में ‘अग्नि सुरक्षा ऑडिट’ के लिए धन आवंटित करेगी और इनमें से प्रत्येक अस्पताल में ‘अग्नि सुरक्षा अधिकारी’ का पद सृजित करने की दिशा में भी काम करेगी। अस्पताल में शनिवार को लगी आग से 11 कोविड मरीजों की मौत हो गई थी।

घटनास्थल का दौरा करने के बाद टोपे ने पत्रकारों से कहा कि सभी जिला अस्पतालों के ‘अग्नि सुरक्षा ऑडिट’ की आवश्यकता पर चर्चा की गई है और निर्णय लिया गया है कि इस उद्देश्य के लिए अलग से धनराशि निर्धारित की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे अस्पतालों का ‘अग्नि सुरक्षा ऑडिट’ कराने के लिए सरकार द्वारा तुरंत 217 करोड़ रुपये मंजूर किए जाने चाहिए।

टोपे ने कहा, ‘‘मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आग की इस तरह की घटनाओं को रोकने के उपाय करने के निर्देश दिए हैं। प्रत्येक जिला अस्पताल में ‘अग्नि सुरक्षा अधिकारी’ का एक नया पद सृजित करने का भी प्रस्ताव है। इसके अलावा, ऐसी स्थितियों से निपटने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षित किया जाएगा और मॉक ड्रिल जैसी गतिविधियों को लागू किया जाएगा।” (एजेंसी)