महाराष्ट्र

Published: Feb 22, 2023 02:35 PM IST

Gudi Padwa 2023मुंबईकरों की बल्ले-बल्ले, गुढ़ी पड़वा पर रियायती दामों पर राशन बाटेगी करेगी महाराष्ट्र सरकार

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

मुंबई : महाराष्ट्र (Maharashtra) में पात्र राशन कार्ड (Ration Card) धारकों और अंत्योदय योजना के लाभार्थियों को 100 रुपये में खाद्य तेल, सूजी (रवा), चना दाल और चीनी का एक-एक किलो का एक पैकेट मिलेगा। राज्य के मंत्रिमंडल ने बुधवार को यह फैसला किया। सरकार ने एक बयान में कहा, ‘आनंदचा सिद्धा नामक ये पैकेट गुढ़ी पड़वा (22 मार्च) और डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की जयंती (14 अप्रैल) को वितरित किए जाएंगे। एक पैकेट की कीमत केवल 100 रुपये होगी।’

पिछले साल दिवाली के दौरान इसी तरह का एक पैकेट वितरित किया गया था, लेकिन इसके सीमित वितरण की विपक्ष ने आलोचना की थी। एकनाथ शिंदे-भाजपा सरकार ने कहा कि इस लोकलुभावन कदम से लगभग 1,63,000 पात्र राशन कार्ड धारकों को लाभ होने की उम्मीद है। अत्यधिक गरीब लोगों के लिए बनाई गई केंद्र की अंत्योदय योजना के लाभार्थियों को भी 100 रुपये में भोजन का पैकेट दिया जाएगा।  

बयान में कहा गया है कि औरंगाबाद और अमरावती डिविजन के सभी जिलों और नागपुर डिविजन के वर्धा में प्रत्येक राशन कार्ड धारक “सिद्धा” पैकेट प्राप्त कर सकता है। कैबिनेट ने अहमदनगर जिले में ऊपरी प्रवरा बांध के संशोधित अनुमानित व्यय को भी मंजूरी दी।   

बयान में कहा गया है कि प्रस्तावित संशोधित व्यय 5,177 करोड़ रुपये है। बयान में कहा गया है कि बांध का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद लगभग 68,000 हेक्टेयर भूमि पर सीधे सिंचाई की जा सकेगी। नासिक जिले के संगमनेर, अकोले, राहुरी, रहटा, कोपरगांव और सिन्नार के लोगों को इसका फायदा मिलेगा। (एजेंसी)