महाराष्ट्र

Published: Aug 04, 2023 01:32 PM IST

NCC Caseमहाराष्ट्र: NCC कैडेट्स की पिटाई मामले में आरोपी छात्र कॉलेज से सस्पेंड, जानें पूरा मामला

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली/मुंबई. जहां एल तरफ राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) ट्रेनिंग के दौरान का एक ऐसा वीडियो सामने आया है, जिससे हर कोई हैरान हो गया। वहीं इस विडियो को लेकर अब महाराष्ट्र NCC भी सकते में आ गया है।  

दरअसल यह मामला मुंबई से सटे ठाण के बंडोडकर कॉलेज का है। इस घटना का एक वीडियो भी वायरल हो गया है और लोग जमकर सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं। विडियो में दिखा कि, बारिश का पानी मैदान में भरा हुआ था और हल्की-हल्की बारिश हो रही थी। इस बीच NCC कैडेट्स को ट्रेनिंग दी जा रही थी, जिसमें उन्हें पुश-अप की स्थिति में देखा गया। हालांकि हाथ नीचे जमीन की जगह उल्टा करके पीठ पर रखवाए और सिर की जमीन पर टेक लगवाई। जो भी ऐसा करने में असफल हुआ उसके ऊपर बेरहमी से लाठियां बरसाई गईं।

वही इस वीडियो में जो शख्स लाठिया बरसा रहा है वो एक वरिष्ठ एनसीसी कैडेट है। उसने छात्रों को इसलिए पीटा कि क्योंकि उसके द्वारा दिया गया टास्क वो पूरा नहीं कर पा रहे थे। वहीं NCC कैडेट्स को पीटने का वीडियो अन्य छात्रों ने खिड़की के पीछ छिपकर बना लिया। इधर सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद कॉलेज प्रशासन भी तुरंत हरकत में आया।

मामले पर प्रिंसिपल सुचित्रा नाइक ने कहा कि, उन्होंने इस पूरे मामले को गंभीरता से लिया है। इस तरह के व्यवहार को बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, जिस सीनियर छात्र ने पिटाई की है उसके खिलाफ भी तुरंत एक्शन लिया जाएगा। जानकारी के अनुसार  वरिष्ठ एनसीसी कैडेट को कॉलेज द्वारा निलंबित किया गया है।   

वहीं अब मामले पर महाराष्ट्र NCC ने भी अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि, “यह कृत्य बेहद निंदनीय है और यह न तो किसी एनसीसी प्रशिक्षण या संगठित गतिविधि का हिस्सा है। उक्त कॉलेज के प्रिंसिपल के बयान के अनुसार, एनसीसी इस तथ्य से बेहद परेशान है कि अपराधी एक कैडेट या पूर्व कैडेट है। छात्र को कॉलेज द्वारा निलंबित कर दिया गया है।”