महाराष्ट्र

Published: Aug 11, 2021 07:59 PM IST

Unlock15 अगस्त से खुलेंगे मॉल, रात 10 बजे तक खुलेंगे होटल और रेस्टोरेंट, अनलॉक की दिशा में बड़ा फैसला

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

मुंबई. महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की दोनों डोज लेने वालों को लोकल ट्रेन (Local Train) में इंट्री देने के बाद अब शॉपिंग मॉल (Shopping Mall) में भी प्रवेश देने का फैसला किया है। बुधवार को कैबिनेट की बैठक में राज्य को अनलॉक (Unlocked) करने की दिशा में अहम फैसला लिया। कैबिनेट की बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि 15 अगस्त, स्वंत्रतता दिवस से शॉपिंग मॉल खोलने का फैसला किया है। हालांकि कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लेने वाले लोगों को ही मॉल में इंट्री दी जाएगी। इसके अलावा 15 अगस्त से होटल और रेस्टोरेंट को खोलने की समय-सीमा को बढ़ा कर रात 10 बजे तक कर दिया है। 

हालांकि इस दौरान होटल में सोशल डिस्टेंस का पालन करने के लिए सख्त निर्देश दिए गए हैं। वहीं होटल और रेस्टोरेंट मालिकों के साथ कर्मचारियों के लिए वैक्सीन लेने को अनिवार्य किया गया है। अब दुकानों को भी खोलने का समय रात 8 बजे से बढ़ा कर रात 10 बजे तक कर दिया गया है। इस बारे में जल्द ही दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे।  

निजी कार्यालय 24 घंटे खोलने की अनुमति

सरकार ने निजी कार्यालयों को 24 घंटे काम करने की अनुमति दी है। वहीं इनडोर खेलों को भी मंजूरी दी गई है,  लेकिन इसके लिए वैक्सीन की दोनों खुराक लेना अनिवार्य होगा।

धार्मिक स्थल और मल्टीप्लेक्स रहेंगे बंद

सरकार ने फ़िलहाल धार्मिक स्थलों के अलावा सिनेमा, मल्टीप्लेक्स और नाट्यगृह को  बंद रखने का फैसला किया है। बीजेपी के नेता धार्मिक स्थलों को खोलने की लगातार मांग कर रहे हैं। वहीं राज्य के नाट्य कलाकारों ने भी सरकारी अनुदान देने की जगह थिएटर को खोलने की मांग की है।   

स्कूल-कॉलेज खोलने पर आपत्ति  

स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि टास्क फ़ोर्स ने राज्य में स्कूलों व कॉलेजों को खोलने का विरोध किया है। उन्होंने कहा कि इस बारे में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे सभी सम्बंधित पक्षों से चर्चा करने के बाद अंतिम फैसला करेंगे। स्कूली शिक्षा मंत्री  वर्षा गायकवाड़ ने  17 अगस्त से ग्रामीण क्षेत्रों में कक्षा 5 वीं से 7वीं और शहरी इलाकों में  8 वीं से 12 वीं तक के स्कूल और कॉलेजों को खोलने के आदेश जारी किया है।