महाराष्ट्र

Published: Jun 20, 2022 07:32 PM IST

MLC Electionकांग्रेस को SEC से झटका, BJP विधायक लक्ष्मण जगताप और मुक्त तिलक के वोट को ठहराया वैध

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

मुंबई: विधान परिषद चुनाव के नतीजे आने से पहले ही कांग्रेस को बड़ा झटका लगा था. क्योंकि, कांग्रेस ने बीजेपी विधायक और विधायक लक्ष्मण जगताप के वोट पर आपत्ति जताई थी. तिलक और जगताप ने अपने मतपत्रों को स्वयं मतपेटी में डाले बिना अपने सहयोगियों का इस्तेमाल किया। कांग्रेस ने दावा किया कि यह गुप्त मतदान का उल्लंघन है। उन्होंने चुनाव आयोग से इस तरह की शिकायत की थी। हालांकि, अब राज्य चुनाव आयोग ने कांग्रेस की आपत्ति को खारिज कर दिया है. राज्य चुनाव आयोग ने अपने फैसले से केंद्रीय चुनाव आयोग को अवगत करा दिया है। ऐसे में बीजेपी के लिए यह बड़ी राहत की बात है, लेकिन चुनाव नतीजों से पहले ही कांग्रेस को बड़ा झटका लग रहा है.

अब गेंद केंद्रीय चुनाव आयोग के पाले में है

राज्य चुनाव आयोग ने कांग्रेस की आपत्ति को खारिज कर दिया है। यही पत्र उन्होंने केंद्रीय चुनाव आयोग को डाक से भेजा है। इसलिए अब देखना होगा कि केंद्रीय चुनाव आयोग क्या फैसला करता है। इसलिए केंद्रीय चुनाव आयोग के फैसले के बाद विधान परिषद में मतों की गिनती शुरू होगी।

सुप्रीम कोर्ट जाएगी कांग्रेस

मुक्ता तिलक और लक्ष्मण जगताप के वोटिंग पर कांग्रेस ने आपत्ति जताई थी। हालांकि, राज्य चुनाव आयोग ने उनकी आपत्ति को खारिज कर दिया है। अब फोकस केंद्रीय चुनाव आयोग के फैसले पर है। पता चला है कि ऐसे में कांग्रेस राज्य चुनाव आयोग के खिलाफ कोर्ट जाएगी।

संवेदनहीनता की पराकाष्ठा: देवेंद्र फडणवीस

विधायक मुक्ता तिलक और विधायक लक्ष्मण जगताप के वोटों पर कांग्रेस की आपत्ति पर आपत्ति जताने पर विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने महाविकास अघाड़ी की आलोचना की है। उन्होंने कहा, ये दोनों विधायक बीमार हैं। इसलिए, उन्होंने अपने सहयोगियों के हाथों से मतपत्र में अपने वोट डलवाए।

कांग्रेस की क्या भूमिका है?

कांग्रेस नेता सतेज पाटिल ने सवाल पूछा की, “राज्यसभा चुनाव के समय दोनों विधायकों ने खुद वोट किया था। वहीं अब उन्होंने खुद इस पर हस्ताक्षर किए और मतपत्र को दूसरे के हाथ में मतपेटी में डाल दिया। दस दिन में क्या फर्क पड़ा?