महाराष्ट्र

Published: Jan 22, 2022 06:06 PM IST

School Re-openमहाराष्ट्र में अधिकतर अभिभावक 24 जनवरी से बच्चों को नहीं भेजना चाहते हैं स्कूल: सर्वेक्षण

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

मुंबई: महाराष्ट्र में करीब 62 फीसदी अभिभावक अपने बच्चों को 24 जनवरी से स्कूल भेजने के पक्ष में नहीं हैं। यह जानकारी एक सर्वेक्षण में सामने आई।  उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने सोमवार से स्कूलों को फिर से खोले जाने की अनुमति देने का निर्णय किया है।

ऑनलाइन मंच ‘लोकल सर्किल्स’ द्वारा राज्य के श्रेणी-एक, श्रेणी-दो/तीन और श्रेणी-चार के शहरों में किए गए सर्वेक्षण में यह निष्कर्ष सामने आया है। इसमें करीब 4,976 लोगों ने अपने विचार रखे। इसने बताया कि सर्वेक्षण में हिस्सा लेने वालों में 67 फीसदी पुरुष और 33 फीसदी महिलाएं शामिल थीं।

कोविड-19 के ओमीक्रोन स्वरूप के कारण महामारी की तीसरी लहर शुरू होने के साथ ही महाराष्ट्र सरकार ने आठ जनवरी को आदेश दिया था कि संक्रमण के प्रसार पर रोक लगाने के लिए राज्य के सभी स्कूल और कॉलेज 15 फरवरी तक बंद कर दिए जाएं। बहरहाल, राज्य के शिक्षा मंत्री ने 20 जनवरी को घोषणा की कि राज्य में पहली से लेकर 12वीं कक्षा तक के स्कूल 24 जनवरी से फिर से खुलेंगे।

महामारी शुरू होने के बाद से ही ‘लोकलसर्किल्स’ अभिभावकों द्वारा अपने बच्चों को स्कूल भेजने को लेकर उनकी इच्छा के बारे में राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर पर सर्वेक्षण करता रहा है। जिन अभिभावकों को सर्वेक्षण में शामिल किया गया, उनमें से 62 फीसदी ने कहा कि वे 24 जनवरी से अपने बच्चों को स्कूल भेजने के इच्छुक नहीं हैं। साथ ही, सर्वेक्षण के मुताबिक 11 फीसदी अभिभावकों ने इस विषय पर कोई विचार व्यक्त नहीं किए।