मुंबई

Published: Apr 23, 2021 04:57 PM IST

BMC Action Plan ऑक्सीजन इमरजेंसी रोकने बीएमसी ने जारी की कार्य योजना

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

मुंबई.  कोविड संक्रमण से पीडि़त मरीजों की जान बचाने के लिए ऑक्सीजन (Oxygen) जरूरी होता है। वर्तमान में ऑक्सीजन की कमी को लेकर लोग परेशान हैं। इसी ऑक्सीजन इमरजेंसी (Emergency) को रोकने के लिए  बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह चहल (BMC Commissioner Iqbal Singh Chahal) ने कार्य योजना जारी की है। जिसका सभी प्रशासनिक अधिकारियों (Administrative officers) और अस्पतालों (Hospitals) को सख्ती के साथ पालन करना होगा। इस कार्य योजना के तहत मुंबई के किसी भी अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी होने पर तुरंत सप्लाई की जा सके। 

 कोविड मरीजों का इलाज करते समय ऑक्सीजन की कमी से परेशानी बढ़ गई है। ऑक्सीजन की कमी पूरे देश में हो गई है। इसलिए इसका उपयोग करते समय मुंबई के सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन उपलब्ध हो सके कार्य पद्धति का बहुत योग्य और कठोरता से पालन करना जरूरी हो गया है। बीएमसी शुरु से इसको लेकर चौकन्नी है।  17 अप्रैल को बीएमसी के 6 अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी के कारण 168 मरीजों को  युद्ध स्तर काम करते हुए कोविड सेंटर में शिफ्ट किया गया था। उसके बाद 21 अप्रैल को हिंदू महासभा अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी हो गई थी। डेढ़ घंटे का ऑक्सीजन बचा था उससे पहले वहां ऑक्सीजन पहुंचाया गया।  इन दो घटनाओं के बाद मुंबई में अब भी आवश्यक ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए कार्य योजना तय की गई है जिससे बार-बार ऑक्सीजन इमरजेंसी की स्थिति उत्पन्न न हो।  बीएमसी के अतिरिक्त आयुक्त पी वेलारासू ने यह कार्य योजना तैयार की है। 

क्रियान्वयन के नियुक्त हुए अधिकारी

कार्य योजना के क्रियान्वयन के लिए  डीएमसी संजोग कबरे, चीफ इंजीनियर कृष्णा पेरेकर, कार्यकारी अभियंता संजय शिंदे और स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. हरिदास राठोड की नियुक्ति की गई है। सभी अधिकारी प्रशासनिक अधिकारियों और अस्पतालों के साथ समन्वय स्थापित करेंगे। 

 ऐसे होगा कार्य योजना का क्रियान्वयन