मुंबई

Published: Nov 20, 2020 08:48 PM IST

आदेशविधान परिषद की 5 सीटों पर जीत करो सुनिश्चित, पवार का मंत्रियों को आदेश

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

मुंबई. महाराष्ट्र विधान परिषद की 5 सीटों पर हो रहे चुनाव में जीत सुनिश्चित करने के लिए महाराष्ट्र विकास आघाड़ी सरकार के किंगमेकर और एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने कमान अपने हाथों में ले ली है. इस बारे में रणनीति बनाने के लिए पवार ने एनसीपी मंत्रियों के साथ ख़ास चर्चा की है. उन्होंने चुनाव में जीत हासिल करने के लिए क्षेत्र के पालक और सम्पर्क मंत्री को जिम्मेदारी दी है. पवार ने अपने मंत्रियों से कहा है कि वे ठाकरे सरकार में शामिल तीनों दलों के बीच समन्वय स्थापित कर जीत हासिल करने में कोई कसर नहीं छोड़ें.

 सूत्रों के मुताबिक़ पवार ने साफ़ लहजे में कहा है कि इन क्षेत्रों में यदि कोई भी उलटफेर होता है तो संबंधित जिले के पालक मंत्री जिम्मेदार होंगे. विधान परिषद की 5 सीटों में औरंगाबाद, पुणे और नागपुर में स्नातक और अमरावती और पुणे में शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव हो रहे हैं. इन सभी 5 सीटों के लिए मतदान 1 दिसंबर को होगा और मतों की गिनती 3 दिसंबर को होगी.

बीजेपी से कांटे की टक्कर

विधान परिषद की 5 सीटों के चुनाव पर महाराष्ट्र विकास आघाड़ी के उम्मीदवारों का बीजेपी से कड़ा मुकाबला है. इस चुनाव को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे बनाम नेता विपक्ष देवेंद्र फडणवीस माना जा रहा है. ऐसे में ठाकरे सरकार को मजबूत बनाने के लिए पवार ने भी अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. पिछले चुनाव में नागपुर और पुणे की स्नातक सीट पर बीजेपी का कब्ज़ा था, जबकि अमरावती और पुणे की शिक्षक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार काबिज थे. औरंगाबाद स्नातक सीट एनसीपी के पास थी.

उम्मीदवारों का ब्योरा

स्नातक सीट

नागपुर

औरंगाबाद

पुणे   

शिक्षक सीट

पुणे

अमरावती