मुंबई

Published: Nov 17, 2020 07:31 PM IST

गाइडलाइन छठ पूजा पर कोरोना का ग्रहण, सरकार ने जारी नहीं की गाइडलाइन

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

मुंबई. महानगर मुंबई में समुद्र तट और प्रमुख तालाबों के किनारे मनाया जाने वाला छठ महापर्व बुधवार से शुरू हो रहा है. नहाय खाय में केवल एक दिन बाकी है, लेकिन अभी तक राज्य सरकार और मनपा प्रशासन की तरफ से कोई गाइडलाइन जारी नहीं की गई है. जिसकी वजह से  छठ महापर्व का आयोजन  करने वाली संस्थाओं और छठ व्रतियों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है. 

मुंबई बीजेपी अध्यक्ष मंगल प्रभात लोढ़ा के नेतृत्व में एक शिष्टमंडल ने मंगलवार को राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी से मुलाकात कर छठ पूजा को लेकर गाइडलाइन जारी करवाने की मांग की. इसके पहले भी मनपा कमिश्नर सहित अन्य संबंधित से इस संदर्भ में  ज्ञापन दे कर गाइडलाइन जारी करने की मांग की जा चुकी है, लेकिन अभी तक किसी तरह का निर्णय नहीं लिया जा सका है.  

अब तक दिशा-निर्देश नहीं जारी किया गया

राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी को बताया गया कि भगवान सूर्य की उपासना का छठ महापर्व 18 नवंबर से शुरू होने वाला है. छठ व्रती 20 नवंबर की शाम अस्ताचलगामी और 21 की सुबह उदय होते सूर्य भगवान को जलाशय में खड़े होकर अर्घ्य देंगे, लेकिन सरकार ने अब तक इस संबंध में किसी तरह का दिशा-निर्देश नहीं जारी किया है. जिसकी वजह से मुंबई में रहने वाले लाखों बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोग छठ पूजा को लेकर उहापोह की स्थिति में हैं.  मुंबई भाजपा अध्यक्ष मंगल प्रभात लोढ़ा ने स्पष्ट कहा कि धार्मिक अनुष्ठान भी नियमों में रह कर किये जा सकते हैं. उन्होंने बताया कि राज्यपाल कोश्यारी ने इस संबंध में राज्य सरकार को निर्देशित करने का आश्वासन दिया है. प्रतिनिधिमंडल में बिहार एसोसिएशन के अध्यक्ष सतीशकुमार सिंह, छठ उत्सव महासंघ के अध्यक्ष मोहन मिश्र, मुंबई भाजपा उपाध्यक्ष अमरजीत मिश्र और आचार्य पवन त्रिपाठी, नगरसेवक शिवकुमार झा,सहित अन्य लोग मौजूद थे.

…तो त्योहारों को मनाने का दिशा-निर्देश भी जारी होना चाहिए

मुंबई भाजपा उपाध्यक्ष अमरजीत मिश्र ने राज्य सरकार पर आरोप लगाया है कि वह असंवेदनशील है और आम जनता से संवाद करने से कतरा रही है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गुड़ खा कर,गुलगुले से परहेज कर रही है. जब देवालय खोल दिए गए तो त्योहारों को मनाने का दिशा-निर्देश भी जारी होना चाहिए. भाजपा नेता ने कहा कि गणेशोत्सव की तर्ज पर राज्य सरकार को चाहिए कि छठ पूजा का भी इंतजाम करे. 

लोगों की आस्था जुडी हुई है

  छठ पूजा महासंघ के मोहन मिश्र  ने बताया कि अभी तक सरकार एवं  प्रशासन की तरफ से महापर्व को लेकर कोई गाइडलाइन जारी नहीं की गई है. पूरे देश में कोरोना संकट है, इसका भान सभी को है. सरकार की तरफ से गाइडलाइन जारी करने  से यह साफ हो सकेगा कि त्योहार किस तरह से मनाया जाना है.  जुहू तट पर  छठ पूजा की शुरुआत करने वालों में शामिल बीजेपी नेता आर यू सिंह ने कहा कि छठ पूजा पर भीड़ कोई नहीं चाहता है, लेकिन इस पर्व से लोगों की आस्था जुडी हुई है. सरकार की तरफ से गाइडलाइन जारी होने से लोगों में बनी असमंजस की स्थिति दूर हो सकती है.