मुंबई

Published: Apr 06, 2022 07:03 PM IST

Maharashtra Corona Updateकोरोना ने फिर बढ़ाई टेंशन! भारत में मिला ओमिक्रॉन के नए 'XE' वैरिएंट का पहला केस, WHO की चेतावनी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली/मुंबई. देश में कोरोना महामारी (Corona Epidemic) के मामले लगातार कम हो रहे हैं। इन सबके बीच कोरोना ने फिर एक बार टेंशन बढ़ा दी है। देश में ओमिक्रॉन (Omicron) के नए XE वेरिएंट (XE Varient) का पहला केस सामने आया है। यह पहला केस महाराष्ट्र (Maharashtra) की राजधानी मुंबई (Mumbai) में मिला है। इतना ही नहीं शहर में कापा वैरिएंट का भी एक केस दर्ज किया गया है। यह जानकारी बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) ने दी है।

BMC ने बताया कहा, “कोविड वायरस आनुवंशिक सूत्र निर्धारण के तहत 11वें परीक्षण के परिणाम – 228 या 99.13% (230 नमूने) रोगियों में ओमिक्रॉन का पता चला। एक मरीज ‘XE’ वैरिएंट से और दूसरा COVID-19 के ‘कापा’ वैरिएंट से प्रभावित है।”

रिपोर्ट्स के मुताबिक XE वेरिएंट को दो Omicron सब-वेरिएंट BA.1 और BA.2 का हाइब्रिड स्ट्रेन कहा जाता है। परीक्षण किए गए 376 नमूनों में से, मुंबई के 230 मरीज ओमिक्रॉन से संक्रमित पाए गए। जिसमें से एक में XE वैरिएंट की पुष्टि हुई है।

न्यूज एजेंसी ANI ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया कि, INSACOG मुंबई में COVID-19 के एक अनुवर्ती घोषित XE पॉजिटिव मामले के बाद एक मामले का जीनोमिक विश्लेषण (genomic analysis) कर रहा है।

WHO की चेतावनी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने ओमिक्रॉन के ‘XE’ वैरिएंट को लेकर एक चेतावनी जारी करते हुए कहा कि यह स्ट्रेन पहले देखे गए कोरोना के किसी भी स्ट्रेन से अधिक संक्रामक हो सकता है। नया वेरिएंट BA.2 सबवेरिएंट की तुलना में 10% ज्यादा संक्रामक है।

WHO ने यह भी चेतावनी दी है कि BA.2 वायरस का सबसे प्रमुख स्ट्रेन है, जो सभी अनुक्रमित मामलों का 86% इसके लिए जिम्मेदार है। जबकि, ‘XE’ केवल मामलों के एक छोटे से अंश के लिए जिम्मेदार है।

ब्रिटेन में ट्रेस किया गया XE वैरिएंट

WHO ने इस सप्ताह की शुरुआत में जारी एक रिपोर्ट में कहा, “XE रीकॉम्बिनेंट (BA.1-BA.2), पहली बार 19 जनवरी को ब्रिटेन (UK) में पाया गया था और तब से 600 से कम अनुक्रमों की रिपोर्ट और पुष्टि की गई है।”