मुंबई

Published: May 18, 2021 11:30 PM IST

Metro 2A and 7मई के अंतिम सप्ताह में मेट्रो 2 ए और 7 का ट्रायल रन

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

मुंबई. बहुप्रतिक्षित मेट्रो-2 ए एवं 7 (Metro-2A & 7) के ट्रायल (Trial) की तैयारियां शुरू हो गई हैं। उल्लेखनीय है कि दहिसर पूर्व (Dahisar East) से अंधेरी पूर्व (Andheri East) तक मेट्रो 2 ए एवं दहिसर से डीएन नगर तक मेट्रो 7 का ट्रायल रन मई के अंतिम सप्ताह तक किए जाने की योजना है। 

मुंबई मेट्रोपॉलिटन रिजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (MMRDA) के साथ महा मुंबई मेट्रो ऑपरेशन कॉर्पोरेशन ने भी ट्रायल रन की तैयारी की है। गौरतलब है कि मेट्रो संचालन की जिम्मेदारी एमएमओसीएल की है।

ऑपरेटरों को प्रशिक्षण

प्रारंभिक चरण में ट्रायल रन के लिए ट्रेन ऑपरेटर पूरी तरह तैयार हैं। एमएमएमओसीएल के अनुसार ट्रेन ऑपरेटरों, लाइन सुपरवाइजर और एसएम को संचालन का प्रशिक्षण दिया गया है। उन्हें गति के अनुसार ईबीडी (इमरजेंसी ब्रेक डिस्टेंस) परीक्षणों, कपलिंग और अन कपलिंग ऑपरेशन आदि की ट्रेनिंग दी गई है। एमएमएमओसी एल ने भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (बीईएमएल) और दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के अधिकारियों के मार्गदर्शन में ट्रेन ऑपरेटरों के साथ दो दिवसीय प्रशिक्षण सत्र भी आयोजित किया है।

ड्राइवर लेस मेट्रो 

बीईएमएल ने पहली बार मेक इन इंडिया के तहत चालक रहित स्वदेशी मेट्रो रेक विकसित किया है। ट्रायल रन के लिए पहला रेक चारकोप मेट्रो डिपो में तैयार खड़ा है। इसका ट्रायल रन चारकोप डिपो में हो चुका है। कोविड-19 की दूसरी लहर और सख्त लॉकडाउन के चलते मेट्रो के सिविल कार्यों सहित अन्य मेट्रो परियोजनाओं का काम काफी प्रभावित हुआ है। वैसे एमएमआरडीए आयुक्त आर.ए. राजीव के मार्गदर्शन में मेट्रो लाइन-2 ए (वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर दहिसर ई. से अंधेरी ई.) और लाइन-7 (लिंक रोड पर दहिसर ई. से डीएन नगर) के 20 किमी तक का काम लगभग पूरा हो गया है। इसे देखते हुए मई के अंत तक इस सेक्शन पर ट्रायल रन शुरू करने का फैसला लिया गया है। एमएमआरडीए आयुक्त आर. ए. राजीव के अनुसार, कोरोनाकाल की चुनौतियों के बीच सभी जगह मेट्रो का काम जारी है। साईट पर कच्चे माल की कमी के अलावा मजदूरों की भी कमतरता है।