मुंबई

Published: Dec 26, 2022 09:17 PM IST

Mira-Bhayandar Corona Updatesकोरोना को लेकर मीरा-भायंदर महानगरपालिका प्रशासन हुआ सतर्क, टेस्टिंग और टीकाकरण में किया इजाफा

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

भायंदर: कोरोना (Corona) की संभावित लहर को लेकर मीरा-भायंदर महानगरपालिका प्रशासन (Mira-Bhayandar Municipal Administration)  सतर्क और तैयार है। टेस्टिंग (Testing) और टीकाकरण (Vaccination) में इजाफा कर दिया है और उपचार के पर्याप्त इंतजाम किए जा रहे हैं। इसके अलावा विदेश से आने वाले नागरिकों का कोविड-19 टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है।

अतिरिक्त आयुक्त (स्वास्थ्य ) डॉ. संभाजी पानपट्टे ने बताया कि चीन, अमेरिका सहित से सभी अन्य देशों से आने वाले नागरिकों का कोविड-19 परीक्षण करना अनिवार्य कर दिया गया है। उनके सहित पॉजिटिव आने वाले अन्य मरीजों का सैंपल जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए सरकारी लैब में भेजा जा रहा है, ताकि कोविड का नया वेरिएंट बीएफ.7 का पता चल  सके। हालांकि अभी तक किसी नागरिक के विदेश से आने की पुष्टि नहीं हुई है। 

जरूरी मेडिकल इंतजाम किए गए 

पानपट्टे ने बताया कि कोविड के संभावित खतरे से निपटने के लिए जरूरी मेडिकल इंतजाम कर लिए गए हैं और किए भी जा रहे हैं। जिसके तहत स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की गई और स्वास्थ्य विभाग को ऑक्सीजन बेड तैयार रखने को कहा गया है। आरटीपीसीआर लैब और फीवर क्लीनिक शुरु करा दी गईं हैं। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि वर्तमान समय में बंद प्रमोद महाजन मीनाताई ठाकरे और धर्माधिकारी कोविड  केयर हॉस्पिटल खाली पड़े हैं। जरूरत लगी तो यहां तत्काल मेडिकल इंतजाम कर उपचार शुरू कर दिया जाएगा। अधिकारी ने बताया कि सर्दी, बुखार, खांसी से पीड़ित व्यक्तियों का कोविड टेस्ट अनिवार्य रूप से किया जा रहा हैं।

बूस्टर डोज लेने वालों की संख्या बढ़ी

टीकाकरण की नोडल अधिकारी डॉ. अंजली पाटिल ने बताया कि पहले औसतन प्रतिदिन 10-12 लोग बूस्टर डोज लेने आते थे। इसमें लगातार इजाफा हो रहा है। सोमवार को 100 लोगों को बूस्टर डोज दी गई। पाटिल के मुताबिक, उनके पास सिर्फ कोवैक्सीन ही है। कोविशील्ड उपलब्ध नहीं है। इसे सरकार से मांगा गया है। इस वैक्सीन के लिए भी बड़ी संख्या में लोग स्वास्थ्य केंद्रों पर आ रहे हैं।