मुंबई

Published: Mar 04, 2022 08:34 PM IST

Mumbai Metro-2A मेट्रो 2 ए के 17 में से 15 स्टेशनों के नाम बदले, जल्द शुरू होने जा रहा संचालन

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

मुंबई: दहिसर (Dahisar) से दहानुकरवाडी (Dahanukarwadi) बीच दौड़ने के लिए तैयार मेट्रो 2 ए (Metro 2A) के 17 स्टेशनों में से 15 स्टेशनों का नाम बदलने (Name Change) का निर्णय एमएमआरडीए (MMRDA) ने ले लिया है। उल्लेखनीय है कि मुंबई (Mumbai) की दूसरी मेट्रो इसी पश्चिमी उपनगर पर चलने वाली है। एमएमआरडीए के अनुसार, स्थानीय लोगों की मांग और उनकी भावनाओं को देखते हुए मेट्रो स्टेशनों (Metro Stations) के नाम बदलने का निर्णय लिया गया। 

अपर दहिसर का नाम बदलकर आनंद नगर किया गया। इसी तरह  बोरीवली में डॉन बॉस्को मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर बोरीवली वेस्ट मेट्रो स्टेशन कर दिया गया है, जबकि महावीर नगर मेट्रो स्टेशन अब कांदिवली वेस्ट मेट्रो स्टेशन होगा। 

कमिटी ने किए बदलाव

एमएमआरडीए के मेट्रोपॉलिटन कमिश्नर एसवीआर श्रीनिवास के अनुसार, एक कमेटी का गठन किया गया था, जो भी बदलाव किए गए थे, वह स्थानीय लोगों और इलाके के अनुरोध पर किया गया था। उदाहरण के लिए दहिसर के मामले में एक स्टेशन को अपर दहिसर मेट्रो स्टेशन के रूप में नामित किया गया था, लेकिन हमने इसे आनंद नगर मेट्रो स्टेशन में बदल दिया। मेट्रो -2 ए का संचालन इसी महीने से शुरू होने वाला है, पहला चरण दहिसर और दहानुकरवाड़ी स्टेशन के बीच खुलेगा।

इन स्टेशनों के नाम बदले

सूची के अनुसार, मेट्रो-2ए  पर 17 मेट्रो स्टेशनों में से केवल दो स्टेशन – दहिसर ईस्ट और मेट्रो  एक्सर मेट्रो स्टेशन (बोरीवली) के नाम नहीं बदले गए हैं।