मुंबई

Published: Dec 07, 2021 03:14 PM IST

Powai Lakeमुंबई के पवई तालाब में बनाए जा रहे साइकिलिंग ट्रैक का विरोध जारी, बीजेपी सांसद मनोज कोटक ने लोकसभा में कही ये बात

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

मुंबई : मुंबई (Mumbai) के पवई तालाब (Powai Lake) में बीएमसी (BMC) साइकिलिंग ट्रैक (Cycling Track) बनाना चाहती है। लेकिन बीएमसी के इस फैसले का विरोध शुरू हो गया है। बीएमसी के इस फैसले के खिलाफ पिछले कुछ महीनों में युवा अलग-अलग तरह से पवई तालाब को बचाने के विरोध जताते आ रहे हैं। वहीं अब ये मसला बॉम्बे हाईकोर्ट (Bombay High Court) के दहलीज पर पहुंच गया है। कोर्ट ने 31 जनवरी तक रोक लगा दी है। लेकिन मामला अब सियासी रंग भी लेने लगा है। 

दरअसल मुंबई के पवई तालाब में बीएमसी साइकिलिंग ट्रैक का विरोध करते हुए बीजेपी सांसद मनोज कोटक ने लोकसभा में आवाज उठाई। उन्होंने लोकसभा में कहा कि, पवई तालाब  एक ऐतिहासिक तलाब है। सवा सौ साल पुराने तालाब का रखरखाव करना ये हम सबकी जिम्मेदारी है।  इस तलाब को हैरिटेज का दर्जा प्राप्त है। वहां के स्थानीय प्रधिकरण (बीएमसी) ने उस तालाब पर एक सायकल ट्रैक बनाने का काम शुरु किया है। इस तालाब को साफ रखना, आसपास की सोसायटी के सीवरेज लाइन को दूर करना ये प्राथमिकता होनी चाहिए। लेकिन सायकल ट्रैक बनाने से यहां  की बायोडायवर्सिटी को खतरा हो सकता है। 

बीजेपी सांसद मनोज कोटक ने कहा कि इन सबके अस्तित्व को खतरा हो सकता है। इस तालाब के रखरखाव पर ध्यान दिया जाना चाहिए और इस तालाब को ऐतिहासिक दर्जा प्राप्त है। मेरी आपके द्वारा सरकार से मांग है कि पर्यावरण प्रेमियों की मांग को ध्यान में रखते हुए पर्यावरण एक्सपर्ट का एक पैनल भेजा जाए और इसकी जांच करवाई जाए।  इस तालाब पर जो काम शुरु हुआ है उसे तत्काल रोक दिया जाए”। यही देश, समाज और पर्यावरण के हित में है। बता दें कि बीएमसी का चुनाव करीब है। ऐसे में बीजेपी कोई भी मुद्दा छोड़ने के मूड में नहीं है।