मुंबई

Published: Jun 04, 2020 09:44 PM IST

मुंबईमुंबई मेट्रोपोलिटन रीजन में जाने की छूट, लॉकडाउन को लेकर नए दिशा-निर्देश

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

‘मिशन बिगेन अगेन’ की मुहिम तेज  

मुंबई. महाराष्ट्र सरकार ने लॉकडाउन -5 के तहत ‘मिशन बिगेन अगेन’ की मुहिम को तेज करते हुए मुंबई मेट्रोपोलिटन रीजन के अंतर्गत आने वाले जिलों में आने–जाने की अनुमति दे दी है.अब लोग ठाणे, नवी मुंबई, कल्याण-डोंबिवली, बदलापुर, पालघर जिलों में यात्रा कर सकते हैं.

इससे पहले कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार ने एमएमआर के अंतर्गत आने वाले जिलों के अंदर आने–जाने पर पाबंदी लगा दी थी. इन सभी जिलों को मिलाकर कोरोना मरीजों की संख्या 50 हजार को पार कर चुकी है.  

एक्सरसाइज के लिए उपकरण की अनुमति नहीं  

नए दिशा–निर्देश के मुताबिक गार्डन में एक्सरसाइज करते समय किसी तरह के जिम के उपकरण को ले जाने की अनुमति नहीं होगी. 

दुकानों को ऑड–ईवन  आधार पर खोलने की अनुमति 

5 जून से मॉल और शॉपिंग काम्प्लेक्स को छोड़कर बाकी दुकानों को सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक ऑड और ईवन तर्ज पर खोलने की छूट दी गई है. इसके मुताबिक एक दिन सड़क की एक तरफ की दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई है, जबकि  दूसरे दिन सड़क की दूसरी तरफ की दुकानें खोली जाएंगी. इस दौरान सोशल डिस्टेंस के पालन का कड़ाई से पालन करवाने की जिम्मेदारी स्थानीय पुलिस और पालिका अधिकारियों पर होगी. 

कर्मचारियों को दें सुरक्षा की जानकारी 

सरकार ने 8 जून से निजी कार्यालयों में 10 फीसदी कर्मचारियों के साथ काम करने की अनुमति दी है. इस दौरान कर्मचारियों को सेनिटाइजेशन के अलावा कोरोना से सुरक्षा की जानकारी देने की जिम्मेदारी कंपनी पर होगी. 

घर पर न्यूज पेपर देते समय मास्क जरुरी 

सरकार ने रविवार से घरों में न्यूज पेपर की डिलीवरी की अनुमति दी है. इस दौरान समाचार पत्र की डिलीवरी करने वाले शख्स को मास्क लगाने, सेनिटाइजर का इस्तेमाल और सोशल डिस्टेंस का पालन करना अनिवार्य होगा. 

 स्कूलों और कॉलेजों में नॉन टीचिंग एक्टिविटी  

स्कूलों व कॉलेजों के अलावा अन्य शैक्षणिक संस्थानों में नॉन टीचिंग एक्टिविटी की अनुमति होगी. इस दौरान ऑनलाइन पढ़ाई के लिए कंटेंट तैयार करने के अलावा उतर पुस्तिकाओं की जांच और रिजल्ट की घोषणा की जा सकती है.