मुंबई

Published: Feb 23, 2024 01:34 PM IST

Maharashtra Newsविक्रोली की बुलेट ट्रेन रेलवे परियोजना का निरीक्षण करने पहुंचे केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव

मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) के विक्रोली की बुलेट ट्रेन रेलवे परियोजना (Bullet Train Railway Project) का निरीक्षण करने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव पहुंचे। रेल मंत्री वैष्णव (Ashwini Vaishnav) ने कहा कि यह सुरंग 21 किमी लंबी है, जिसमें से 7 किमी का हिस्सा समुद्र के नीचे होगा। सबसे गहरा बिंदु 56 मीटर पानी के नीचे है। सुरंग लगभग है 40 फीट चौड़ी। 

भारत का पहला हाई-स्पीड कॉरिडोर प्रोजेक्ट

केंद्रीय रेल मंत्री ने कहा कि सुरंग के अंदर 320 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन चल सकेगी। जब तक महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार थी, तब तक उन्होंने इस प्रोजेक्ट को इजाजत नहीं दी थी। लेकिन जब एकनाथ शिंदे ने कार्यभार संभाला। हमें हरी झंडी मिल गई है। प्रक्रिया को तेज करने के लिए कुछ इनोवेशन किए गए हैं। चार दिशाओं से एक साथ काम चल रहा है। यह भारत का पहला हाई-स्पीड कॉरिडोर प्रोजेक्ट है।

 हाई-स्पीड ट्रेन का पहला खंड 2026 में खुलेगा

अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इस प्रोजेक्ट में हमारा सबसे बड़ा लक्ष्य है इसके डिजाइन की जटिलता और क्षमता को समझना है। इस हाई-स्पीड ट्रेन का पहला खंड सूरत और बिलिमोरा के बीच जुलाई-अगस्त 2026 में खुलेगा। हाई-स्पीड रेलवे प्रोजेक्ट में शिंकानसेन सिस्टम लगाया जा रहा है। यह दुनिया की सबसे सुरक्षित प्रणालियों में से एक है।