नागपुर

Published: Jun 26, 2022 03:10 AM IST

11th Admission11वीं प्रवेश : मेरिट सूची में होगी देरी, CBSE रिजल्ट की देरी बिगाड़ेगी नियोजन

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Representational Purpose Only

नागपुर. 11वीं प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीयन जारी है. स्टेट बोर्ड के साथ ही सीबीएसई के छात्र भी पंजीयन की प्रक्रिया में शामिल हो रहे हैं लेकिन अब तक आवेदन क्रमांक-2 भरने की तिथि जारी नहीं की गई है. दरअसल सीबीएसई 10वीं का परिणाम घोषित नहीं होने की वजह से प्रतीक्षा की जा रही है. माना जा रहा है कि परिणाम में देरी से प्रवेश का नियोजन बिगड़ सकता है क्योंकि मेरिट सूची दोनों बोर्ड के परिणाम के आधार पर ही तैयार की जाएगी.

स्टेट बोर्ड का परिणाम घोषित हो गया है लेकिन सीबीएसई द्वारा देरी से परीक्षा लिये जाने की वजह से अब तक परिणाम नहीं आया है. उम्मीद है कि जुलाई के पहले सप्ताह तक परिणाम घोषित किया जाएगा. 11वीं प्रवेश का आवेदन क्रमांक-1 केवल पंजीयन है. जबकि आवेदन क्रमांक-2 में जूनियर कॉलजों के नाम डाले जाएंगे. छात्रों के अंकों के आधार पर मेरिट सूची बनेगी लेकिन सीबीएसई के परिणाम घोषित होने के बाद ही यह हो सकेगा. 

स्टेट के छात्र कर रहे प्रतीक्षा 

अब तक 23,051 छात्रों ने आवेदन क्रमांक-1 भरा है. इनमें 16,338 विद्यार्थियों के आवेदन लॉक हो चुके हैं. इनमें स्टेट बोर्ड के 21,645, सीबीएसई के 1,272, आईसीएसई के 68 और अन्य बोर्ड के छात्रों का समावेश हैं. वैसे 11वीं में सीबीएसई के छात्रों की संख्या 5,000 तक होती है. भले ही संख्या कम हो लेकिन प्रक्रिया में शामिल होने के लिए सभी बोर्ड का परिणाम आना जरूरी है. इसके बिना मेरिट सूची बनाने में दिक्कतें आ सकती है. फिलहाल स्टेट बोर्ड के छात्र आवेदन क्रमांक-2 भरने की प्रतीक्षा कर रहे हैं. परिणाम घोषित होने के बाद भी छात्र हाथ पर हाथ धरे बैठे हैं.