नागपुर

Published: Aug 30, 2022 11:32 PM IST

Cheating Caseअफ्रीकी साइबर ठगों को मिली बेल, शहर की कंपनी के नाम पर कर रहे थे धोखाधड़ी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

नागपुर. शहर की कंपनी के नाम पर फर्जी वेबसाइट तैयार कर धोखाधड़ी करने वाले 3 अफ्रीकी साइबर ठगों को क्राइम ब्रांच की साइबर सेल ने पकड़ा. तीनों आरोपियों को प्रथम श्रेणी न्याय दंडाधिकारी संग्राम जाधव की अदालत से बेल मिल गई. विगत 13 अगस्त को पुलिस ने समर्थनगर निवासी भूषण रवींद्र साबले (47) की शिकायत पर मामला दर्ज किया था.

पकड़े गए आरोपियों में राऊल एमी चौंगा ( २९), चाकोंटे जैक्सन साहतो (3२) और थेमन्वी रॉबर्ट एनग्वॉ (3२) का समावेश है. तीनों सेंट्रल अफ्रीका के कैमरून देश के रहने वाले हैं. यह देश नाइजेरिया से लगा हुआ है. हालांकि तीनों की गिरफ्तारी दिल्ली के मेहरोली परिसर से हुई थी. भूषण जेके सोल्यूशन प्रा.लि. कंपनी के संचालक हैं और उनका कार्यालय धरमपेठ में है.

11 अगस्त को उन्हें अपनी कंपनी के नाम की वेबसाइट तो मिली ही साथ में जीएसटी नंबर भी दिया गया था. दिए गए नंबर की जानकारी इकट्ठा करने पर मनीपुर के तामेंगलान शहर के लामगोलौन सिंगसॉन के नाम पर रजिस्टर होने का पता चला. 21 अगस्त को पुलिस ने तीनों आरोपियों को दिल्ली से गिरफ्तार किया. न्यायालय ने उन्हें 7 दिन की पुलिस हिरासत में रखने के आदेश दिए थे.

27 अगस्त को उन्हें न्यायिक हिरासत में जेल भेजा गया. बचाव पक्ष की तरफ से अधिवक्ता मंगेश राऊत और नाजिया पठान ने जमानत अर्जी दायर की. उनके खिलाफ कोई भी ठोस सबूत नहीं होने का हवाला देते हुए जमानत की मांग की गई. न्यायालय ने देश न छोड़ने और चार्जशीट दायर होने तक हर 2 सप्ताह में पुलिस स्टेशन में हाजिरी लगाने की शर्त पर जमानत मंजूर की.