नागपुर

Published: Aug 02, 2022 03:13 AM IST

AVTMएक माह में बिकीं 35.10 लाख की टिकटें, स्टेशन पर 8.01 लाख की आय

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Photo Credit- Twitter/@mumbairailusers

नागपुर. मध्य रेल नागपुर मंडल के तहत पिछले एक माह में ऑटोमेटेड वेंडिंग टिकट मशीन (एवीटीएम) से 8,01,420 रुपये की जनरल टिकटें बेची गईं. खास बात है कि यह आंकड़ा केवल नागपुर स्टेशन का है. पूरे मंडल में यह आंकड़ा 35,10,095 रुपये रहा. उल्लेखनीय है कि टिकट काउंटरों पर यात्रियों की भीड़ कम करने के उद्देश्य से रेलवे द्वारा एवीटीएम मशीनों का उपयोग करीब 6 वर्षों से किया जा रहा है. हालांकि कोविड महामारी के कारण पिछले 2 वर्षों से जनरल टिकट बिक्री बंद होने से एवीटीएम का उपयोग भी बंद था. लेकिन 29 जून 2022 से पुन: जनरल टिकट बिक्री शुरू होते ही एक बार फिर एवीटीएम सुविधा शुरू कर दी गई है.

स्टेशन पर 6 मशीनें

मध्य रेल नागपुर मंडल के वाणिज्यिक विभाग के अनुसार, वर्तमान में नागपुर स्टेशन पर 6 एवीटीएम मशीनें शुरू हैं जिनके लिए वेंडर भी नियुक्त हैं. 29 जून से जनरल टिकट की बिक्री दोबारा शुरू की गई. जानकारी के अनुसार, 31 जुलाई तक इन 6 मशीनों से कुल 6,120 जनरल टिकटें बेची गईं जिन पर 8,871 यात्रियों ने सफर किया. यानी प्रतिदिन औसतन 191 टिकटों की बिक्री रही. वहीं पूरे मंडल में 36,447 टिकटें एवीटीएम से बिकी जिन पर कुल 56,111 यात्रियों ने सफर किया. 

मोबाइल टिकटिंग पर जोर : सीनि. DCM 

इस बारे में पूछने पर मंडल के वरिष्ठ वाणिज्यिक मंडल प्रबंधक कृष्णाथ पाटिल ने कहा कि कोविड काल के बाद एक बार फिर यात्री परिवहन पटरी पर लौट रहा है. हालांकि जनरल टिकट सुविधा को हाल ही में फिर से शुरू किया गया है. ऐसे में स्टेशन पर एवीटीएम की संख्या यात्रियों की संख्या के अनुपात में तय की गई है. दूसरी बात यह है कि मंडल प्रबंधन जनरल टिकटों को लेकर मोबाइल टिकटिंग पर जोर दे रहा है. इससे यात्रियों को काउंटरों पर या फिर एवीटीएम पर भी लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी. वे अपने ही मोबाइल पर जनरल टिकट बुक करके सीधे ट्रेन में सवार हो सकेंगे. जल्द ही इस बारे में मंडल द्वारा जागरूकता अभियान चलाया जाएगा.