नागपुर

Published: Apr 11, 2023 04:00 AM IST

Cyber AttackCBI की दिल्ली टीम ने शुरू की जांच, सोलार ग्रुप पर साइबर अटैक का मामला

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
फाइल फोटो

नागपुर. सोलार इंडस्ट्रीज लिमिटेड पर हुए साइबर अटैक के मामले की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की दिल्ली टीम ने शुरू कर दी है. जानकारी मिली है कि प्रकरण की जांच सीबीआई की विशेष टीम को सौंपी गई है जो साइबर अपराध से जुड़े मामलों की जांच में माहिर है. दिल्ली से आई टीम ने सिटी पुलिस से प्रकरण से जुड़े सभी दस्तावेज ले लिए हैं. 15 दिनों तक दस्ते ने शहर में जांच मुहिम चलाई.

जनवरी महीने में ब्लैक कैट और अल्फा फाइव नामक साइबर अपराधियों के ग्रुप ने सोलार ग्रुप की वेबसाइट पर रैनसमवेयर अटैक किया था. कंपनी की वेबसाइट हैक करके महत्वपूर्ण डेटा चोरी किया था. ईमेल पर लिंक भेजकर वार्तालाप करने को कहा था. ग्रुप द्वारा तुरंत कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम-इंडिया (सीईआरटी-इन) और नागपुर पुलिस से शिकायत की गई.

रक्षा से जुड़ा मामला होने के कारण राज्य सरकार ने केंद्र को भी सूचित किया. केंद्र की लगभग 1 दर्जन एजेंसियों के अधिकारी नागपुर पहुंचे थे. प्रकरण की जांच सीबीआई से करवाने का प्रस्ताव रखा था. बीते महीने राज्य सरकार ने इस संबंध में अध्यादेश भी जारी किया. सीबीआई के अधिकारियों ने नागपुर पहुंचकर सिटी पुलिस से सभी दस्तावेज हासिल कर जांच शुरू कर दी है.