नागपुर

Published: Oct 25, 2020 12:54 AM IST

नागपुरजरूरत और श्रीयोग से बाजार होगा गुलजार, रहेगी खरीदी की धूम

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
PTI Photo

नागपुर. आज दशहरे के शुभ मुहुर्त पर बाजारों में अच्छी रौनक नजर आएगी. वैसे तो बाजार को नवरात्र ने उत्साह से भर दिया था. घट स्थापना के दिन से लोग इस बार खरीदारी का शुभ योग बनाकर बाजारों का रूख करने लगे थे. रविवार को छुट्टी का दिन होने से यह उत्साह दुगुना हो जाएगा. 10 साल में सबसे सस्ता फाइनेंस त्योहारों के शुभ मुहुर्त में सोने पर सुहागा साबित हो रहा है.

कारोबारियों का कहना है कि अष्टमी और दशहरे पर घर और वाहन की जुगलबंदी अच्छी नजर आ रही है. रियल इस्टेट में ही नवरात्र के दौरान करोड़ों रुपए के सौदे हो चुके हैं. इस दौरान हजारों की संख्या में टू व्हीलर्स और फोर व्हीलर्स की या तो बुकिंग की गई या डिलीवरी ली गई. इसी तरह इलेक्ट्रानिक्स में कैशबैक आफर भी ग्राहकों को खींच रहा है. वहीं सराफा बाजार में अच्छी खासी चमक देखने मिल रही है. ज्वेलर्स का कहना है कि शादी की खरीदारी से शुरू हुई चहल-पहल ने उम्मीद बढ़ा दी है.

रियल इस्टेट में करोड़ों के लेन-देन

नवरात्र और दशहरे के शुभ मुहुर्त में प्रापर्टी की खरीदी आम दिनों की तुलना में 20 से 25 प्रश तक बढ़ जाती है. कहा जा रहा है कि इस बार भी दशहरे के लिए करोड़ों रुपए के सौदे किए गए है. सस्ता होम लोन और घरों की स्थिर कीमतें ग्राहकों को खुद का घर लेने से नहीं रोक पा रही. कई वर्षों बाद होम लोन की ब्याज दरें 7 प्रश से भी नीचे चली गई है. 

खरीदारी का शुभ मुहुर्त

विजयदशमी के अवसर पर इस बार खरीदारी का शुभ मुहूर्त रहेगा. ज्योतिष के अनुसार स्वयं सिद्ध अबूझ महुर्त और रवि योग पूरे दिन रहेगा. इस दिन मंत्रों, यंत्रों, पूजा, जाप और अनुष्ठान शुभकारी होंगे. गृह प्रवेश, भूमि पूजन या व्यापार भी शुरू कर सकते हैं. आभूषण, इलेक्ट्रॉनिक, ऑटोमोबाइल, जमीन, मकान, कपड़े और अन्य खरीदारी करने से सुख-समृद्धि बढ़ती है. इसके अलावा जमीन, मकान में निवेश करना चाहते हैं तो यह दिन फायदेमंद साबित हो सकता है.

ज्योतिषाचार्या के अनुसार सुबह 8 से 9:23 बजे तक चर के चौघड़िया में प्रॉपर्टी, वाहन व ऑनलाइन खरीद आदि करें. 9:23 बजे से दोपहर 12:11 बजे तक लाभ अमृत के चौघड़िया में भूमि, वाहन, मोबाईल, घरेलू, इलेक्ट्रॉनिक सामान, ऑनलाइन शॉपिंग बेहतर होगा. दोपहर 1:35 बजे से 2:58 बजे तक शुभ के चौघड़िया में लेनदेन, इलेक्ट्रॉनिक सामान, वाहन, आभूषण कम्प्यूटर खरीदना श्रेष्ठ होगा. शाम 6:28 बजे से रात 10 बजे तक इलेक्ट्रॉनिक, घरेलू सामान, वाहन, मोबाइल खरीद कर सकते हैं.