नागपुर

Published: May 28, 2020 02:13 AM IST

अंतिम वर्ष की परीक्षाराज्यपाल के साथ बैठक के बाद ही परीक्षा पर अंतिम निर्णय

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नागपुर. आरटीएम नागपुर द्वारा अंतिम वर्ष की परीक्षा लेने के संबंध में बुधवार को आयोजित विद्वत परिषद की आनलाइन बैठक में सदस्यों के अभिप्राय से अवगत होने के बाद अंतिम निर्णय राज्यपाल के साथ 25 जून को होने वाली बैठक पश्चात लिए जाने की फैसला किया गया. फिलहाल राज्य में परीक्षा को लेकर संभ्रम की स्थिति बनी हुई है. पालकों सहित छात्रों को भी स्पष्ट जानकारी नहीं है कि परीक्षा कब होगी. हालांकि सरकार ने कॉलेज स्तर पर परीक्षा लेने संबंधी परिपत्रक तो जारी किया है, लेकिन परिस्थितियां सामान्य नहीं होने से कुछ भी नहीं कहा जा सकता.

विवि ने 1-31 जुलाई के दौरान अंतिम वर्ष की परीक्षा का प्रारूप तैयार किया है, जबकि इससे पहले बैक सबजेक्ट की परीक्षा ली जाएगी. यह पेपर किस तरह से लिए जाएंगे इस पर अब तक तय नहीं हो सका है. बैठक में सभी सदस्यों ने अपने विचार रखे. सदस्यों का कहना था कि कॉलेज स्तर पर होने वाली परीक्षा में सभी आवश्यक सुविधाएं मिलनी चाहिए, जबकि कुछ सदस्यों का कहना था कि विवि द्वारा तैयार उत्तरपत्रिकाओं का उपयोग किया जाए, ताकि परीक्षा में पारदर्शिता बनी रही और छात्रों को शिकायत करने का मौका न मिले. परीक्षा में सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन अनिवार्य होगा.

इस बीच कुछ सदस्यों ने सोशल डिस्टेन्सिंग को लेकर भी सवाल उपस्थित किए. सदस्यों का कहना था कि कॉलेज स्तर पर होने वाली परीक्षा और प्रात्यक्षिक के अंकों के बारे में पूरी तरह से सतर्कता बरतना होगा. अधिष्ठाता और परीक्षा नियंत्रक का कहना था कि बैक सबजेक्ट की परीक्षा भी कॉलेज स्तर पर ही होनी चाहिए. अब 25 जून को राज्यपाल की सभी उपकुलपतियों की बैठक होने वाली है. बैठक में सभी विश्वविद्यालय अपनी-अपनी विद्वत परिषद की चर्चा और निर्णय के बारे में जानकारी देंगे. इसके बाद ही अंतिम फैसला हो सकेगा.