नागपुर

Published: Jul 26, 2022 02:24 AM IST

FIRमनपा कर्मचारियों के खिलाफ FIR, कर विभाग की फाइलें गायब करने का मामला

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नागपुर. सूचना आयुक्त राहुल पांडे के निर्देशानुसार शंकर गुलानी के प्रकरण में महानगरपालिका के आसीनगर जोन द्वारा महानगर पालिका के टैक्स विभाग मे जारी अफरा-तफरी के संबंध में गुम हुए रिकॉर्ड की शिकायत पांचपावली पुलिस से की गई. कर विभाग से कुछ संपत्तियों की फाइल गायब होने के प्रकरण में पांचपावली पुलिस ने मनपा के जोन कार्यालय के कर्मचारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. रिकॉर्ड कीपर और संबंधित जिम्मेदार लोगों को इस प्रकरण में आरोपी बनाया गया है. जोन कार्यालय के सहायक अधीक्षक अनिल बिहारीलाल कर्हाड़े (56) की शिकायत पर मामला दर्ज किया गया.

शंकर गुलानी नामक व्यक्ति ने सितंबर 2013 में सूचना का अधिकार कानून के तहत महानगरपालिका के आसीनगर जोन कार्यालय से 3 संपत्तियों फाइलें मांगी थीं. मनपा के अपीलीय अधिकारी ने जानकारी दी कि इन तीनों संपत्तियों की फाइलें उपलब्ध नहीं हैं. इसके बाद लगातार गुलानी आरटीआई डालते रहे और मनपा के अधिकारी उन्हें टालते रहे. जनवरी 2015 में गुलानी ने राज्य सूचना आयोग की नागपुर खंडपीठ में अपील की.

सुनवाई के बाद मनपा अधिकारियों को शपथपत्र दायर करने के आदेश दिए गए. तत्कालीन निरीक्षक अनंत रेवस्कर और चंद्रशेखर मोहिते ने शपथपत्र तो दिया लेकिन उसमें घर क्रमांक गलत डाले गए थे. इसके बाद दोबारा अपील की गई. मनपा अधिकारी जानकारी उपलब्ध करवाने में देरी करते रहे. वर्ष 2017 में जोन के सहायक आयुक्त ने दस्तावेज गायब होने की शिकायत पुलिस से करने के आदेश दिए. पांचपावली पुलिस से शिकायत की गई. कोई मामला दर्ज नहीं हुआ. असल में पुलिस को प्रकरण से संबंधित दस्तावेज उपलब्ध नहीं करवाए गए. इसके बाद एसीपी स्तर पर जांच शुरू की गई.

पुलिस ने मनपा से संबंधित दस्तावेजों की जानकारी मांगी. पुलिस को भी फाइलें गायब होने की जानकारी दी गई. आखिर राज्य सूचना आयुक्त राहुल पांडे ने इस प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए सहायक पुलिस आयुक्त को अभिलेख अधिनियम 2005 की धारा 9 के तहत मामला दर्ज करने के आदेश दिए. आसीनगर जोन द्वारा शनिवार को पुलिस से लिखित शिकायत की गई. पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच आरंभ की है.