नागपुर

Published: Feb 17, 2023 12:42 AM IST

FIRफर्जी दस्तावेज के जरिए दर्ज करवाई FIR, 3 शिकायतकर्ताओं के खिलाफ दर्ज हुआ मामला

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
FILE- PHOTO

नागपुर. फर्जी दस्तावेजों के जरिए व्यापारी बंधुओं के खिलाफ एफआईआर करवाने वाले 3 शिकायतकर्ताओं के खिलाफ अंबाझरी पुलिस ने विविध धाराओं के तहत धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया. आरोपियों में देशपांडे लेआउट, वर्धमाननगर निवासी संदीप परमानंद अग्रवाल, लिली सोसाइटी, वाड़ी निवासी सुरेशचंद्र महेशचंद्र अग्रवाल और मस्कासाथ, इतवारी निवासी आशीष जिनेंद्र जैन का समावेश है. पुलिस ने गोकुलपेठ निवासी गोविंद मुरारीलाल गोयल (64) की शिकायत पर मामला दर्ज किया.

उल्लेखनीय है कि अगस्त 2019 में क्राइम ब्रांच की ईओडब्लू ने इन 3 आरोपियों की शिकायत पर गोविंद के बेटे देवेंद्र गोयल और रितेश गोयल सहित अन्य लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया था. इस मामले में देवेंद्र और रितेश की गिरफ्तारी भी हुई थी. शिकायत में बताया था कि देवेंद्र और रितेश ने श्री टूर्स एंड ट्रैवल्स में पैसा निवेश करके अच्छा मुनाफा कमाने की लालच दी थी. साथ ही मनी एक्सचेंज का भी व्यवसाय होने की जानकारी दी थी. उन्हें रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा दिए जाने वाला फॉरेन रेमिटेन्स लाइसेंस भी बताया गया था.

आशीष, संदीप और सुरेशचंद्र ने उनके बहकावे में आकर मोटी रकम निवेश की जो देवेंद्र और रितेश ने डुबो दी. इसीलिए उनकी शिकायत पर अलग-अलग थानों में एफआईआर दर्ज की गई. इस प्रकरण में आरोपपत्र दायर होने के बाद देवेंद्र गोयल को भी चार्जशीट की कॉपी मिली.

दस्तावेजों की पड़ताल करने पर उन्हें पता चला कि चार्जशीट में जब्त दिखाए गए रेमिटेन्स लाइसेंस की कॉपी, लेटरहेड और रसीदों की प्रति उनसे जब्त ही नहीं की गई थी. संदीप, सुरेशचंद्र और आशीष ने फर्जी दस्तावेज तैयार कर उनके खिलाफ फर्जी मामला दर्ज करवाया था. उन्होंने प्रकरण की शिकायत पुलिस से की. अब अंबाझरी पुलिस ने तीनों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर तलाश शुरू कर दी है.